Breaking News

प्राथमिक चिकित्सा का ज्ञान बचाए अमूल्य जीवन

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ने जिला रेड क्रॉस के सौजन्य से छात्रों और छात्राओं के लिए प्राथमिक चिकित्सा के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस अवसर पर विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि प्रत्येक प्रकार की दुर्घटनाओं सड़क और औद्योगिक सहित अन्य दुर्घटनाओं चाहे ये कहीं भी घटित हुई हो से बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। प्राथमिक चिकित्सा और गृह परिचर्या के नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर रविंद्र कुमार मनचंदा ने जे आर सी और ब्रिगेड सदस्य छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि घर या बाहर दुर्घटना के पश्चात घायल एवम पीड़ित को तुरंत प्राथमिक सहायता देने से उसकी जीवन रक्षा करना सब से महत्वपूर्ण हो जाता है।

ऐसा घायल व्यक्ति जिस का चोट के कारण अत्यधिक रक्त बह रहा हो अथवा अचेतन अवस्था में हो, सब से प्रथम प्राथमिक सहायता देने की आवश्यकता होती है। अचेतन अवस्था में प्राथमिक चिकित्सक को डी आर ए बी सी चैक कर के प्राथमिक चिकित्सा के मूलभूत सिद्धांतों के तदानुसार सहायता दी जाती है। सर्व मास्टर ट्रेनर रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि रक्त बहने की स्थिति में प्रेशर अर्थात दबाव द्वारा रक्त बहने को बंद किया जाता है।

जिस स्थान से रक्त बह रहा है वह से पट्टी द्वारा और यदि पट्टी, रूमाल, साफ कपड़ा आदि उपलब्ध नहीं है तो उंगली द्वारा भी दबाव दे कर रक्त बहना बंद किया जाता है।

छात्राओं को न्यूनतम समय में और गोल्डन आवर में घायल व्यक्ति को प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवाने,घायल को सांत्वना देने, घायल के घर वालों को सूचित करने और उसे सुरक्षित करने आदि के बारे में बताया गया।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सुंदर संयोजन के लिए प्राध्यापिका गीता तथा सर्व मास्टर ट्रेनर दर्शन भाटिया का आभार व्यक्त किया एवं सभी छात्राओं को प्राथमिक सहायता प्रदान करने में दक्षता प्राप्त कर के स्किलफुल होने के लिए प्रेरित किया तथा आवश्यकता पड़ने पर सड़क दुर्घटना में घायल एवम पीड़ित व्यक्ति को अविलंब प्राथमिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहने के लिए कहा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 2 का 10वीं का पहला परीक्षा परिणाम रहा शत-प्रतिशत

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:बल्लभगढ़ सेक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनैशनल स्कूल का पहला 10 …