Breaking News

मीडिया के छात्रों के लिए आयोजित इंडक्शन प्रोग्राम का शुभारंभ

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:जे.सी.बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए,फरीदाबाद की फैकल्टी ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज एवं डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न पाठ्यक्रमों के नये विद्यार्थियों के लिए आयोजित इंडक्शन कार्यक्रम-2023 आज प्रारंभ हो गया।

संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.पवन सिंह ने बताया कि कुलपति प्रो.सुशील कुमार तोमर के मार्गदर्शन में आयोजित 12 दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम का शुभारम्भ कार्यक्रम की मुख्यातिथि वरिष्ठ पत्रकार तथा जी न्यूज की पूर्व एंकर मीमांसा मलिक द्वारा किया गया। जन्ननाथ इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज,नई दिल्ली के निदेशक डॉ.रवि कुमार धर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम में डीन इंस्टीट्शन प्रो.संदीप ग्रोवर तथा डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ.मनीष वशिष्ठ भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की मुख्यातिथि मीमांसा मलिक ने मीडिया के छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा किये और बताया कि उन्हें बचपन से ही अपनी बात को मंच पर रखना पसंद था और वहीं तलाश उन्हें ‘जी न्यूज’तक ले आई। मीडिया जगत में गत दो दशकों में हुए बदलाव पर बोलते हुए उन्होंने मीडिया के छात्रों को बुनियादी बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कंटेंट के महत्व,मल्टीमीडिया की जानकारी एवं अन्य विषयों पर प्रभावशाली व्याख्यान प्रस्तुत किया।

जन्ननाथ इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज,दिल्ली के निदेशक डॉ.रवि कुमार धर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का जीवन उसके द्वारा लिये गये निर्णयों पर निर्भर करता है। इसलिए हमें अपने सभी निर्णय सोच विचार कर लेने चाहिए। पत्रकरिता विषय विद्यार्थी अभिव्यक्ति को सशक्त करता है।

यह समय की आवश्यकता है कि भारतीय संस्कृति और परिवेश को परस्पर लेकर अध्ययन किया जाए। अनेक बिंदुओं पर चर्चा करते हुए हुए उन्होंने आर्यन थ्योरी,संस्कृत, फेक न्यूज,उपनिवेशवाद, भारतीय संस्कृति,सनातन धर्म,इतिहास आदि पर अपने विचार रखे।

फैकल्टी ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज की डीन प्रो.पूनम सिंघल ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नये छात्रों को विश्वविद्यालय के माहौल में ढलने तथा विश्वविद्यालय की कार्य प्रणाली को समझने के लिए इंडक्शन प्रोग्राम विशेष भूमिका निभाते हैं। डीन इंस्टीट्यूशन प्रो संदीप ग्रोवर ने नये छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा प्रदान कर छात्रों के सफल भविष्य की नींव पोषित करते है।

अतःउन्हें आशा कि विश्वविद्यालय में दाखिल सभी विद्यार्थी यहां से कुछ सीख कर जाये। उन्होंने अपने संबोधन में विश्वविद्यालय, विभाग एवं फैकल्टी के इतिहास, कामकाज एवम् उपलब्धियों के बारे में प्रस्तुति दी। विभागाध्यक्ष डॉ.पवन सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन बीए जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन,बीएससी विसुअल कम्युनिकेशन एंड मल्टीमीडिया तथा बीएसडब्लू पाठ्यक्रमों में दाखिल नये छात्रों के लिए किया जा रहा है।

12 दिवसीय कार्यक्रम में जाने-माने शिक्षाविद एवं विशेषज्ञ विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। जिनमें स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफार्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स गजेंद्र चौहान, रवि कुमार धर,सीताराम व्यास, डॉ.के.के.गुप्ता,डॉ.जगदीश चौधरी मीडिया प्रोफशनल्स मीमांसा मालिक,आरजे रॉकी,जयदीप कार्णिक तथा सामाजिक कार्यकर्ता और विचारक विजय कुमार,डॉ.पूनम शामिल है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शिक्षा मंत्री ने 7 विद्यार्थी को बेहतरीन बोर्ड रिजल्ट लाने पर किया सहोदया उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:ग्रेटर फरीदाबाद स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के सात विद्यार्थियों …