Breaking News

वर्तमान औद्योगिक परिवेश में उद्योगों हेतु कम्प्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक है:सुश्री चारु स्मिता मल्होत्रा

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की बात

फरीदाबाद:डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (हरियाणा सरकार की स्ट्राइव योजना में भागीदार है) द्वारा नए प्रशिक्षुओं हेतु कम्प्यूटर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र में स्थित टी ए पी डीसी कॉफ्रेंस हाल में किया गया।

शिविर में 30 नए प्रशिक्षुओं ने भाग किया तथा 20 उपस्थित प्रशिक्षुओं को कंप्यूटर के प्रारंभिक ज्ञान के साथ साथ एक्सेल,तथा डाटा बेस से जुड़ी पाठ्यन सामग्री उपलब्ध करवाई गई। इस मौके पर फरीदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन की महासचिव सुश्री चारु स्मिता मल्होत्रा द्वारा शिविर में भाग लेने आए प्रशिक्षुओं को कंप्यूटर ज्ञान के प्रति प्रेरित किया गया।

सुश्री चारु ने बताया की वर्तमान औद्योगिक परिवेश में उद्योगों हेतु कम्प्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक है। आपने कहा की किसी भी उद्योग तथा इकाई की प्रगति हेतु एक्सेल,डाटा कलेक्शन तथा आईटी टूल्स का उपयोग महत्वपूर्ण है। सुश्री चारु ने आई टी टूल्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट एडवांस एक्सेल की उपयोगिता के विषय में जानकारी देते हुए बताया की इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से इकाइयों में एच आर,बिक्री,उत्पादन,रॉ मेटिरेयल आवश्यकता ओर उपलब्धता के साथ साथ कई आंकड़ों को सुरक्षित रखा जा सकता है जो संस्थान की प्रगति हेतु आवश्यक है।

आपने कहा की कंप्यूटर ज्ञान किसी भी औद्योगिक इकाई और संस्थान में डाटा कलेक्शन हेतु आवश्यक है ताकि सॉफ्टवेयर की सहायता से किसी विभाग के डाटा को अलग अलग संजोया जा सके। शिविर में डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जे पी मल्होत्रा ने उपस्थित प्रशिक्षुओं का स्वागत करते कहा की हरियाणा कौशल विकास विभाग द्वारा युवाओं में कार्य दक्षता प्रदान करने हेतु स्ट्राइव योजना आरंभ की गई है।

मल्होत्रा ने बताया की एसोसिएशन द्वारा इस योजना में 10 वीं 12वीं पास एवम् उससे अधिक युवाओं और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रशिक्षण देने के प्रयास किए जा रहे है ताकि युवा अन्य को भी रोजगार उपलब्ध करवा सके।
आपने कहा की एसोसिएशन द्वारा संचालित सेंटर में टेलर, कंप्यूटर ऑपरेटर,सीएनसी तथा गुणवत्ता जांच अधिकारी का प्रशिक्षण दिया जाता है।

मल्होत्रा ने कहा की कौशल विकास विभाग के एडिशनल डायरेक्टर संजीव शर्मा के मार्गदर्शन में युवा और महिलाओं को उनकी रुचि अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वह स्वयं के साथ अन्य लोगों को रोजगार देने में सक्षम हो सके।

कार्यक्रम में धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए एसोसिएशन के महासचिव भूपिंदर सिंह ने कहा की एसोसिएशन द्वारा प्रधान मल्होत्रा के नेतृत्व में नए प्रशिक्षुओं हेतु प्रशिक्षण केन्द्र आरंभ किया जैसे रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। सिंह ने एसोसिएशन की सदस्य इकाइयों से स्वयं को एनएपीएस पोर्टल पर पंजीकृत करने का आग्रह किया।
आपने बताया की सरकार द्वारा श्रमिक संख्या का न्यूनतम 2.5 प्रतिशत और अधिकतम 10 प्रतिशत नए प्रशिशुओ का रखना अनिवार्य निर्धारित किया गया है।
शिविर में उपस्थित सुश्री भावना, रीना,कशिश तथा मोहम्मद आरिफ द्वारा सुश्री चारु स्मित मल्होत्रा द्वारा प्रदान की गई जानकारी को महत्वपूर्ण बताते कहा की इस पूर्व वह प्रदान की गई जानकारी से वह पूर्ण रूप से अभिज्ञ थे। शिविर में एडवांस फॉर्जिंग,भारतीय वाल्व्स,सेनलेब सिस्टम,डेस्टेक सिस्टम,फ्रोजवेल,गुन्नो फैशन,गुन्नों नइट्स,जे पी नीत फेब,मल्टी कलर,गौतम इंजीनियर,अक्षय एल्यूमीनियम,रेक्स कॉन्सिलेट इकाइयों के सदस्य उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 2 का 10वीं का पहला परीक्षा परिणाम रहा शत-प्रतिशत

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:बल्लभगढ़ सेक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनैशनल स्कूल का पहला 10 …