Breaking News

बालिकाओं ने स्वच्छता के लिए जागरूक किया

 

रिपोर्ट  मुराद बलबार IBN NEWS फरीदाबाद, हरियाणा

फरीदाबादःशिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच नं-3 में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित कर जागरूकता रैली के माध्यम से गीला और सूखा कूड़ा भिन्न भिन्न डस्टबीन में एकत्र करने के लिए जागरूक किया। जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि विद्यालय में रेडक्रास सदस्य बालिकाओं ने गीला और सूखा कूड़ा पृथक पृथक भंडारण के संबंध में पेटिंग बना कर अपने शहर फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त बनाने का आह्वान किया। इस अवसर पर विद्यालय की सभी बालिकाओं ने अपने अपने कक्षों में स्वच्छता अभियान भी चलाया।

सभी छात्राओं ने पुस्तकालय कक्ष, कंप्यूटर लैब,साइंस लैब तथा अन्य कक्षों में भी उत्तम सफाई की व्यवस्था की। सभी कक्षा अध्यापकों ने बालिकाओं का मार्गदर्शन किया और अध्यापकों ने भी अपने अपने कपबोर्ड्स की सफाई कर अपनी फाइलों और अन्य रजिस्टर को व्यवस्थित किया। कार्यालय में प्राचार्य ने भी सफाई अभियान में सहयोग किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने सभी से आग्रह किया कि हम सब गीला कचरा कम्पोस्ट खाद बनाने में प्रयोग करे विशेष कर घर की रसोई और सब्जियों एवम फलों के छिलके आदि से कंपोस्ट खाद बनाएं। इस से कचरे से सड़ने व प्रदूषित वायु से मुक्ति मिलेगी और सम्पूर्ण शहर साफ सुथरा रहेगा।

 

जूनियर रेडक्रॉस‌ और ब्रिगेड सदस्य छात्राओं को बताया गया कि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा और कूड़ा करकट व विशेष तौर से सूखा कूड़ा करकट जलाने से बचना होगा। उन्होंने कहा कि पत्तों को जमीन के अंदर खड्डे में दबाने से और साफ सफाई व कपड़ों के धोने के बाद वाले पानी को डालने से कम्पोस्ट खाद बना कर सूखे पत्तों का उचित प्रबंधन आसानी से किया जा सकता है, उन्होंने जोर देकर कहा की साफ सफाई को हमें अपनी आदत बाना होगा। प्राचार्य ने स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़ कर संदेश देने वाले बच्चों का उत्साह वर्धन किया। इस अभियान में सभी अध्यापक पूनम,शर्मीला,सविता,सोनियाअंशुल,रेखा,संजय मिश्रा,सतबीर पवार,परवीन,साधना और सीमा सहित सभी अध्यापिकाओं का विशेष सहयोग रहा। बालिकाओं ने पेंटिंग बना कर साफ सुथरा रहने एवं स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का संदेश देने के लिए एन आई टी तीन फरीदाबाद क्षेत्र में रैली भी निकाली।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 2 का 10वीं का पहला परीक्षा परिणाम रहा शत-प्रतिशत

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:बल्लभगढ़ सेक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनैशनल स्कूल का पहला 10 …