Breaking News

अंतिम दिन भी नहीं हुआ किसान दिवस

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या – किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को जिला अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाला किसान दिवस उपनिदेशक कृषि की सोची समझी साजिश के कारण ,किसानों व भारतीय किसान यूनियन नेताओं के मांग तथा आंदोलन करने के बाद भी विगत 2 माह से नहीं हो सका।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसान दिवस आयोजन करने हेतु शासनादेश जारी किए गए हैं फिर भी जनपद अयोध्या में उपनिदेशक कृषि की सोची समझी साजिश का परिणाम है कि गत 2 माह से किसान दिवस का आयोजन नहीं हो पाया है।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव घनश्याम वर्मा ने बताया कि कृषि विभाग जो पूरी तरह से भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है जिसको छुपाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों तथा किसान दिवस के नोडल अधिकारी उपनिदेशक कृषि द्वारा नहीं किया जा रहा है।

कृषि विभाग के अधिकारी इस सोच के साथ किसान दिवस का आयोजन नहीं करना चाहते हैं कि किसान दिवस के आयोजन से कृषि विभाग की तमाम कमियां, भ्रष्टाचार उजागर होता है ।

घनश्याम वर्मा ने कहा कि गत खरीफ फसल की बीज की सब्सिडी किसानों को नहीं मिला है, कृषि यंत्रों में सब्सिडी का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाता है जो कमीशन देते हैं, किसान मेला की निविदा में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है और कम दाम पर बोली लगाने वाले को टेंडर ना देकर अधिक दाम पर बोली लगाने वाले को टेंडर दिया गया है।

माह सितंबर में किसान दिवस का आयोजन अपर जिलाधिकारी प्रशासन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ था जिसमें यह भी तय किया गया था कि 5 अक्टूबर तक कृषि विभाग से संबंधित विभागों द्वारा किसान कल्याणकारी योजनाओं की एक बुकलेट तैयार कर दी जाएगी ।

बुकलेट तैयार करने की बात तो दूर रही, किसान दिवस का आयोजन ही बंद कर दिया गया है ।गत 16 नवंबर व 21 नवंबर को किसान दिवस आयोजन करने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन द्वारा आंदोलन किया गया था जिसमें अधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया गया था कि निश्चित रूप से माह नवंबर में किसान दिवस का आयोजन किया जाएगा और सभी किसानों को सूचित किया जाएगा परंतु माह के अंतिम दिन 30 नवंबर तक भी किसान दिवस का आयोजन नहीं हो पाया जिससे यह स्पष्ट होता है कि जिला अधिकारी सहित कृषि विभाग के अधिकारी किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं करना चाहते हैं।

कृषि विभाग के अधिकारियों की कृपा पर जिले में नकली खाद, दवाएं बनाई व बेची जा रही हैं काफी शिकायत के बाद कुछ नकली खाद पकड़ी गई हैं लेकिन अभी भी बड़े पैमाने पर नकली खाद बनाई व बेची जा रही हैं।

खाद भी निर्धारित दाम से अधिक दामों पर बेची जा रही हैं।

घनश्याम वर्मा ने कहा कि इसकी शिकायत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी,व कृषि उत्पादन आयुक्त से की जाएगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आगामी त्यौहारों एवं जनपद में कानून व शांति व्यवस्था सहित अपराध नियंत्रण के दृष्टिगत पुलिस उप महानिरीक्षक विन्ध्याचल परिक्षेत्र मीरजापुर व पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा की गई समीक्षा बैठक-

आज दिनांक 12.06.2024 को पुलिस लाइन स्थित सभागार कक्ष में पुलिस उपमहानिरीक्षक, विंध्याचल परिक्षेत्र, मीरजापुर …