Breaking News

डोंगिया जलाशय में धंधरौल बांध से 250 एम0सी0एफ0टी0 मिलेगा पानी, गर्मी के दिनो में पेयजल व सिंचाई की समस्या का होगा समाधान

भीषण गर्मी के दृष्टिगत पेयजल व सिंचाई समस्या के समाधान हेतु मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में जिलाधिकारी मीरजापुर व सोनभद्र सहित सिंचाई व विद्युत विभाग के समस्य प्रखण्ड के अधिकारियों के साथ सोनभद्र में आयोजित की गयी बैठक
सोनपम्प कैनाल के तीनो फेज सहित घाघर नहर परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण  कर जल स्रोत के सम्बन्ध में ली गयी जानकारी
मीरजापुर 02 अप्रैल 2024- गर्मी के दिनों में पेयजल व सिंचाई समस्या के समाधान को लेकर मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 की अध्यक्षता में बीते सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार राबटर्सगंज में जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन, जिलाधिकारी सोनभद्र चन्द्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर विशाल कुमार, सोनभद्र सौरभ गंगवार, संयुक्तत विकास आयुक्त रमेश चन्द्र, एवं सिंचाई, विद्युत, जल विद्युत उत्पादन व अन्य सम्बन्धित नहर प्रखण्डो तथा विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद मीरजापुर व सानेभद्र पेयजल व सिंचाई समस्या के समाधान पर गहनता पूर्वक विचार विमर्श किया गया। बैठक में सर्वप्रथम मण्डलायुक्त ने कहा कि गर्मी के दिनों में जनपद सोनभद्र व मीरजापुर के अधिकांश क्षेत्रो में पेयजल समस्या बढ़ जाती है जिसका समय रहते समाधान आवश्यक हैं।
उन्होने कहा कि इन समस्याओं को दूर करने के लिये सिंचाई विभाग व अन्य सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुये समस्या के समाधान के लिये दीर्घ कालिक कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करें। वर्तमान में सम्भावित सूखा प्रभावित क्षेत्रो में तत्काल पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु तात्कालिक उपाय किया जाये। बैठक में धधंरौल बांध, नगवा बांध, सोनपम्प कैनाल आदि के जल स्रोत की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली गयी तथा बैइक के उपरान्त सोनपम्प कैनाल फेज-1, 2 व 3 पर मौके पर पहंुचकर स्थलीय निरीक्षण किया गया तथा पेयजल समस्या के समाधान हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
बैठक में जिलाधिकारी मीरजापुर के द्वारा जनपद मीरजापुर में सुखा प्रभावित क्षेत्रो में पेयजल समस्या के समाधान हेतु डोंगिया बांध/जलाशय में पानी छोड़ने की मांग पर निर्णय लिया गया कि सोनभद्र में स्थित नगवा बांध की क्षमता 3947 एम0सी0एफ0टी0 हैं जिसके सापेक्ष वर्तमान में 1613 एम0सी0एफ0टी0 पानी उपलब्ध हैं जिस पर बैठक में डोंगिया बांध में 250 एफ0सी0एफ0टी0 पानी डोंगिया बांध को तत्काल देने हेतु निर्देशित किया गया, उक्त के क्रम में जनपद सोनभद्र में धंधरौल बांध में पानी की कमी के दृष्टिगत सिंचाई निर्माण खण्ड राबटर्सगंज के नियंत्रणाधीन नगवा बांध से संचालित नगवा एवं तेन्दुहारी पेयजल/रिर्जव पेयजल को छोड़कर अतिरिक्त पानी में से धंधरौल बांध को 250 एफ0सी0एफ0टी0 पानी देने हेतु अधिशासी अभियन्ता सिंचाई निर्माण खण्ड राबटर्सगंज को एवं धंधरौल बांध से 250 एफ0सी0एफ0टी0 पानी घाघर नहर प्रणाली के माध्यम से दो दिनो के भीतर डोंगिया बांध को देने हेतु अधिशासी अभियन्ता मीरजापुर नहर प्रखण्ड को निर्देशित किया गया। उक्त क्रम में उन्होने बताया कि दो दिन बाद नियमित रूप से पानी डोंगिया जलाशय को दिया जायेगा।
मण्डलायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि भविष्य में जनपद मीाजापुर एवं सोनभद्र हेतु पेयजल को रिजर्व कर अवशेष पानी धंधरौल बांध से सिंचाई हेतु दिया जाय। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि उपरोक्त व्यवस्था से जनपद में सिंचाई व गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या का समाधान किया जा सकता हैं।
मण्डलायुक्त द्वारा सभी सम्बन्धितों को निर्देशित करते हुये कहा कि पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सकें इसके दृष्टिगत विभागवार आपस में समन्वय स्थापित कर दीर्घकालिक योजना तैयार कर ले।
उन्होने नगर निकायों में भी पेयजल उपलब्ध कराने के साथ ही ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रो में पशुओं व जीव जन्तुओं के पेयजल हेतु तालाबों व पोखरो को भरने का भी निर्देश दिया। उप निदेशक पंचायत को प्रभावित क्षेत्रो में टैंकरो से जलापूर्ति, हैण्डपम्पों की मरम्मत तथा पशुपालन विभाग को पशुओं के लिये चारा, बीमारियों के बचने के लिये आवश्यक दवाएं तथा कृषि विभाग में असिंचित क्षेत्रो में श्री अन्न की खेती यथा-सांवा, कोदो, रागी ज्वार सहित ऐसे फसल जिनमें कम पानी की आवश्यकता हो व्यवस्था कराने का निर्देश दिया।
मण्डलायुक्त ने हर घर नल योजनान्तर्गत की समीक्षा की तथा निर्देशित किया गया कि संचालित परियोजनाओं को सुचारू ढंग से चलाया जाए तथा निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। बैठक में अधिशासी अभियन्ता विद्युत उत्पादन खण्ड पिपरी, सोनभद्र, अधिशासी अभियन्ता नहर प्रखण्ड मीरजापुर, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई कार्य मण्डल ओबरा, बन्धी प्रखण्ड राबटर्सगंज व रिहंद बांध, कनहर बांध, सिंचाई खण्ड निर्माण, जल निगम, विद्युत विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …