Breaking News

डीएम ने तहसील भिनगा का निरीक्षण कर लिया जायजा

 

तहसील में आये हर फरियादियों की शिकायतों का समय से हो निराकरण डीएम

जिला ब्यूरो मोहित कुमार गुप्ता

श्रावस्ती। जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने तहसील भिनगा का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान उन्होने अभिलेखागार में जाकर राजस्व रिकार्डो के बस्तों का अवलोकन किया तथा सभी रिकार्डो को और व्यवस्थित ढंग से रखने व साफ-सफाई पर विशेष बल देने हेतु निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी न्यायालय तहसीलदार न्यायालय, लेखपाल अनुभाग, रजिस्टार, कानूनगो अनुभाग, रिकार्ड रूम, संग्रह अनुभाग का निरीक्षण किया।

 

जिलाधिकारी ने नजारत अनुभाग पहुंचकर आरसी पंजिका, स्थायी अग्रिम पंजिका, कैदियों गवाहों के खुराक धन की प्राप्ति और शुल्क पंजिका, व्यक्तिगत धनराशि के रूप में लिया गया शुल्क बिक्री अभिदान पंजिका, राजकीय कोष पंजिका, न्यायालय सम्पत्ति बिक्री पंजिका, आय व व्यय पंजिका, शिकायत पंजिका, डाक टिकटों का लेखा एवं तामीला पंजिका आदि की जांच किया तथा बड़े बकायदारों की सूची बनाकर आरसी वसूली करने हेतु निर्देशित किया जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को न्यायालय पर लम्बित वादों का निराकरण करने का निर्देश दिया।

उन्होने यह भी निर्देश दिया कि तहसील में आने वाले हर फरियादियों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाए और उनका निराकरण भी समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को अपनी समस्याओं को लेकर तहसील मुख्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। तहसील परिसर में आने वाले फरियादियों के लिए बेहतर सुविधा हेतु पेयजल एवं बैठने हेतु उचित प्रबन्ध रखे जाएं, ताकि आने वाले फरियादियों को कोई दिक्कत न होने पाये तहसील में खतौनी प्राप्ति के लिए आने वाले किसानों को निर्धारित शुल्क लेकर खतौनी उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए, और यह भी ध्यान रखा जाए कि निर्धारित शुल्क से किसी भी दशा में अधिक धनराशि कदापि न ली जाए। उन्होने तहसील में कार्यरत अधिकारियो कर्मचारियों के सेवा पुस्तिका पासबुक का भी अवलोकन किया तथा सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी को सेवा पुस्तिका एवं पासबुक हमेशा अपडेट रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी भिनगा पीयूष जायसवाल,उपजिलाधिकारी पीके राय, तहसीलदार भिनगा जागृति सिंह, नायब तहसीलदार राघवेन्द्र पाण्डेय त्रिपाठी सहित तहसील के अन्य अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – बहत्तर शहीदों की याद में बहत्तर युवाओं ने किया रक्तदान

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS रिपोर्टर ब्लॉक मवई जनपद अयोध्या अयोध्या – ह0 इमाम हुसैन की …