Breaking News

तुर्कमानपुर में टीम के साथ उतरे जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ,कोविड टीकाकरण के लिए संभ्रांत लोगों से की मदद की अपील

 

स्थानीय चिकित्सक और दो मस्जिदों में जाकर किया संपर्क

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर, 03 दिसम्बर 2021 महानगर के तुर्कमानपुर नगरीय स्वास्थ्य केंद्र के कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों में टीम के साथ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने शुक्रवार को लोगों से संपर्क कर मदद की अपील की । वह स्थानीय चिकित्सक से मिले और दो मस्जिदों में भी जाकर संपर्क किया । क्षेत्र के संभ्रांत लोगों से कहा कि वह स्थानीय लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए जागरूक और प्रेरित करें ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ. संदीप पाटिल, तुर्कमानपुर की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिशा चौधरी और यूनिसेफ के डीएमसी डॉ. हसन फहीम के साथ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने तुर्कमानपुर के पहाड़पुर और कसाई टोला मोहल्ले का दौरा किया । वहां स्थानीय चिकित्सक डॉ. जहीर से मुलाकात कर लोगों को कोविड का टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया । टीम ने पूर्व महापौर श्रीमती अंजू चौधरी के घर जाकर भी संपर्क किया । स्थानीय नागरिक श्री खुर्शीद अहमद की मदद से लोगों और मस्जिद के इमाम से संपर्क स्थापित किया गया। सभी लोगों ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए इन मोहल्लों में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु हर सम्भव प्रयास करने का वचन दिया।

लोगों को बताया गया कि कोविड टीकाकरण के साथ-साथ प्रोटोकॉल का पालन भी अनिवार्य है । टीके की दोनों डोज लगवाने के बाद भी मास्क, हाथों की स्वच्छता और दो गज की दूरी के नियमों का पालन करना आवश्यक है । टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है । गर्भवती एवं धात्री माताओं को भी यह टीका लगाया जा सकता है।

रेड जोन से बाहर हुआ गोरखपुर

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि गोरखपुर ने प्रथम डोज का 70 फीसदी का आंकड़ा पार कर खुद को रेड जोन से बाहर कर लिया है । जिले में करीब 24.75 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि 13.18 लाख लोग दोनों डोज से प्रतिरक्षित हैं । विभाग का जोर उन छोटे छोटे इलाकों पर है, जहां से लोग टीकाकरण के लिए आगे नहीं आ रहे हैं । हर घर दस्तक अभियान के अंतर्गत आशा कार्यकर्त्रियों द्वारा घर घर भ्रमण कर सर्वे का कार्य किया जा रहा है ताकि ऐसे इलाकों की जानकारी मिल सके। इन इलाकों में विशेष संपर्क अभियान चला कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक एवं प्रेरित किया जाएगा ।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

ब्रेकिंग न्यूज़: सांसद खेल प्रतियोगिता का हुआ आगाज

  अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा अयोध्या। बीकापुर के भारती इंटर कॉलेज खेल के मैदान में …