Breaking News

सीएम योगी व केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया गोरखपुर दूरदर्शन में अर्थ स्टेशन का शुभारंभ

गोरखपुर दूरदर्शन से एक घण्टे भोजपुरी कार्यक्रमों का प्रसारण 11 से

सुल्तानपुर, रामपुर व महराजगंज में एफएम की सेवा भी बहुत शीघ्र : अनुराग ठाकुर

पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार व नेपाल के लोगों को भी मिलेगा गोरखपुर अर्थ स्टेशन का लाभ : योगी आदित्यनाथ

लखीमपुर, बहराइच और इटावा में एफएम रिले का हुआ वर्चुअल उद्घाटन

 

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर, 3 दिसंबर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार शाम गोरखपुर दूरदर्शन के अर्थ स्टेशन (भू उपग्रह केंद्र) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सीएम व केंद्रीय मंत्री ने एफएम रिले केंद्र इटावा, गदानिया लखीमपुर खीरी और नानपारा बहराइच का भी वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने घोषणा की कि 11 दिसंबर से इस अर्थ स्टेशन के जरिये प्रतिदिन 1 घण्टे के भोजपुरी कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने आने वाले समय में सुल्तानपुर, रामपुर व महराजगंज में एफएम ट्रांसमीटर की स्थापना का भी ऐलान किया करते हुए कहा कि अगले दो साल में प्रदेश के सभी क्षेत्रों में एफएम की सुविधा उपलब्ध होगी।

श्री ठाकुर ने कहा कि आज लोकार्पित हो रहे चारों प्रोजेक्ट पर 25 करोड़ रुपये का खर्च आया है। इटावा, लखीमपुर व बहराइच में लगे 10-10 किलोवाट के एफएम ट्रांसमीटर से एक करोड़ से अधिक की आबादी लाभान्वित होगी। साथ ही अर्थ स्टेशन गोरखपुर से लखनऊ व दिल्ली के केंद्र सीधे जुड़ जाएंगे जबकि पहले यहां कार्यक्रम रिकार्ड कर लखनऊ भेजना पड़ता था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम से आकाशवाणी का खोया गौरव वापस दिलाया है। इसमें सुदूर गांवों की भी प्रेरणादायी गाथाएं सुनाई देती हैं। यह इस बात का द्योतक है कि कंटेंट अच्छा है तो उसे दुनिया देखने-सुनने को तैयार है।

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुक्तकंठ से सराहना की। कहा कि कोरोनाकाल में देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य को संकट से बचाने का कार्य योगी आदित्यनाथ ने किया। कोई दिन ऐसा नहीं रहा जब वह नए जिलों के दौरों, अधिकारियों के साथ महामारी से निपटने की रणनीति बनाने में न जुटे रहे हों। यही नहीं टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर भारत की शान बढ़ाने वाले न सिर्फ यूपी बल्कि पूरे देश के खिलाड़ियों को योगी जी ने 31 करोड़ रुपये से अधिक नकद राशि देकर सम्मानित किया। योगी आदित्यनाथ की ही पहल है कि उत्तर प्रदेश में पहली बार खेल विश्वविद्यालय बन रहा है। श्री ठाकुर ने बताया कि दूरदर्शन की तरफ से प्रतिवर्ष राजेन्द्र प्रसाद मेमोरियल लेक्चर का प्रसारण किया जाता है और इस बार का व्याख्यान योगी आदित्यनाथ का होगा। केंद्रीय मंत्री ने कोविडकाल में दो वैक्सीन उपलब्ध कराने और देश की 80 करोड़ जनता को मुफ्त राशन देने के लिए पीएम मोदी के प्रति भी आभार जताया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर दूरदर्शन को अर्थ स्टेशन की सौगात देने पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों की चार दशक पुरानी मांग पूरी कर दी है। इसका लाभ उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिलेगा। साथ ही सीमाई क्षेत्र में होने वाले भारत विरोधी दुष्प्रचार को रोकने में भी यह केंद्र बड़ी भूमिका का निर्वहन करेगा। सीएम योगी ने बहराइच, इटावा और लखीमपुर में एफएम रिले केंद्र की सुविधा देने पर भी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद दिया।

समारोह को सांसद रविकिशन शुक्ल, महानिदेशक दूरदर्शन मयंक अग्रवाल, महानिदेशक आकाशवाणी एन वेणुधर रेड्डी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, विधायकगण डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, डॉ विमलेश पासवान, फतेह बहादुर सिंह, महेंद्रपाल सिंह, बिपिन सिंह, शीतल पांडेय, संत प्रसाद, संगीता यादव, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, दूरदर्शन अपर महानिदेशक एमएस अंसारी, उप महानिदेशक उत्तरी क्षेत्र आदित्य चतुर्वेदी, गोरखपुर केंद्र के कार्यक्रम प्रमुख ब्रजेन्द्र नारायण आदि मौजूद रहे।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – फेसबुक पर अश्लील भाषा का प्रयोग करने पर मुकदमा दर्ज

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार कर भेजा जेल अयोध्या बाबा …