Breaking News

देवरिया – मोबाइल नंबर और पहचान पत्र से हो जाएगा नियमित टीकाकरण

Ibn news Team DEORIA

रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव

यूविन एप के जरिये टीकाकरण का हुआ शुभारम्भ

एक बार टीका लग जाने पर मैसेज भेज कर अगले टीके की तिथि याद दिलाएगा एप

देवरिया(सू0वि0) 13 मार्च । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से कोविन की तर्ज पर शुरू किए गए यू-विन पोर्टल की शुरूआत जिले में बुधवार को हो गई। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण को लेकर निश्चित हो सकते हैं। टीकाकरण सत्र पर गर्भवती और बच्चे का नियमित टीकाकरण भारत सरकार के यूविन एप के जरिये सिर्फ मोबाइल नंबर और पहचान पत्र (आईडी) की मदद से हो जाएगा । इस एप की एक विशेषता यह भी है कि एक बार पंजीकरण के बाद टीका लग गया तो अगले टीके के लिए लाभार्थी के मोबाइल पर कई बार संदेश जाएगा ।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश झा ने बताया कि जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय गुप्ता , यूएनडीपी संस्था के प्रतिनिधि अभिषेक और सहायक शोध अधिकारी राकेश चंद की टीम इस एप पर जिले के सभी टीकाकरण सत्र के सफल संचालन में जुटी हुई है । 415 सत्रों को एप के जरिये संचालित किया गया। जिले में इससे पहले 410 सत्र स्थलों पर बुधवार और शनिवार को नियमित टीकाकरण होता रहा है।


सीएमओ ने बताया कि नयी व्यवस्था के तहत लाभार्थी को सिर्फ एक मोबाइल और कोई एक पहचान पत्र देकर पंजीकरण करवाना है । कोविड टीकाकरण के समय जितने पहचान पत्र मान्य थे, वह सभी यूविन एप पर भी मान्य होंगे । जिले के सभी ब्लॉक के चिकित्सा अधिकारियों, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धक और डेटा एंट्री ऑपरेटर्स को इस संबंध में प्रशिक्षित किया जा चुका है और एएनएन को सत्र स्थलों पर ही प्रशिक्षण देकर सत्र का संचालन किया जा रहा है । इस वर्ष जिले में एक लाख से अधिक बच्चे सम्पूर्ण प्रतिरक्षित हो चुके हैं । नयी व्यवस्था से लाभार्थी परिवार बच्चे के टीकाकरण संबंधी प्रमाण पत्र को खुद डाउनलोड कर प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना जैसी योजनाओं का लाभ उठा सकेगा ।

देश के किसी भी कोने में लग जाएगा टीका
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय गुप्ता ने बताया एप पर पंजीकरण करवाने वाले लाभार्थी अगर किसी अन्य प्रदेश में चले जाते हैं तो वहां भी आईडी और मोबाइल नंबर के जरिये उनके टीकाकरण का विवरण पता चल जाएगा और शेष टीके वह दूसरे प्रदेशों में भी लगवा सकते हैं । उन्होंने बताया कि गर्भवती को दो बार टीडी का टीका लगाया जाता है, जबकि बच्चों के लिए जन्म से पांच वर्ष के भीतर सात बार टीकाकरण आवश्यक है । इससे तेरह प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचाव होता है ।

गर्भवती को दिया गया प्रमाण पत्र
नाथ नगर टीकाकरण सत्र पर 23 वर्षीय गर्भवती पूजा को टीडी का पहला टीका लगाया गया । एएनएम अर्चना त्रिपाठी द्वारा टीका लगाने के बाद यूविन एप से उन्हें प्रमाण पत्र भी जारी किया गया । पूजा ने बताया कि चार हफ्ते बाद दूसरा टीका लगवाने के लिए कहा गया है । उन्हें बताया गया है कि दूसरे टीके के लिए भी उनके पास संदेश जाएगा ।

कोविन पर पंजीकरण है तो होगी आसानी
जिन लोगों ने कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर कोविड टीकाकरण करवाया था उन्हें सिर्फ मोबाइल नंबर या आईडी दिखाना पड़ेगा और उनका पूरा विवरण यूविन एप पर आ जाएगा । इस विवरण में गर्भावस्था या फिर बच्चे के जन्म आदि को अपडेट कराना होगा और फिर नियमित टीकाकरण की सुविधा इस एप के जरिये प्राप्त कर सकेंगे । टीके के लिए स्लॉट बुकिंग की सुविधा भी इसके जरिये प्राप्त हो सकेगी ।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग।

About IBN NEWS

Check Also

देवरिया – जिलाधिकारी एवं एसपी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत नामांकन कक्ष का किया निरीक्षण

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव देवरिया, (सू0वि0) 24 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन …