Breaking News

देवरिया – डीएम की अध्यक्षता में डीसीसी एवं डीएलआरसी की त्रैमासिक बैठक आयोजित

देवरिया(सू0वि0) 23 फरवरी।   जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति (DCC) एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (DLRC) की दिसंबर-2023 की त्रैमासिक बैठक विकास भवन के गांधी सभागार में आयोजित की गयी।
इस बैठक में जनपद का ऋण जमानुपात बढ़ाने एवं शासकीय योजनाओं की प्रगति की बैंकवार समीक्षा की गयी। सितम्बर-2023 तिमाही में जनपद का ऋण जमानुपात रेसियों 38.31 प्रतिशत थी, जो दिसंबर तिमाही में बढ़कर 40.50 प्रतिशत हो गया। डीएम ने इसे बढाकर 60 प्रतिशत तक करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्वीकृत लोन के सापेक्ष वितरित लोन का ब्यौरा भी तलब किया। कहा कि लोन को स्वीकृत करने के उपरांत अकारण लंबित न रखा जाए। उसका ससमय वितरण आवेदक को किया जाए। इससे उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।


डीएम ने कहा कि जनपद में कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों में उदार लोन दिया जाए। इससे जनपद की अर्थव्यवस्था को नयी दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लोन समय से जमा करने एवं इसके लाभ से अवगत कराया जाए। ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली कृषि गोष्ठियों में किसानों को जागरूक किया जाए।
सितंबर से दिसंबर की तिमाही में एजुकेशनल लोन के 928 करोड़ रुपये के वार्षिक सापेक्ष 475 करोड़ रुपये, लघु एवं मध्यम उद्यमों को 81081.50 लाख रुपये के वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष 108359 लाख रुपये तथा 4473 लाख रुपये के वार्षिक हाउसिंग लोन के सापेक्ष 3576 लाख रुपये का लोन डिसबर्स किया जा चुका है।

डीएम ने जिला अग्रणी प्रबंधक अरुणेश कुमार को प्रत्येक 5 किमी के दायरे में एक बैंक शाखा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बीसी सखी, बैंकिंग सखी सहित डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा दिया जाए। वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन के लिए विशेष सत्र आयोजित कर लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। जिलाधिकारी ने पीएम किसान सम्मान निधि के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए चल रहे घर-घर केसीसी अभियान की गति को तेज करने का निर्देश दिया।


डीएम ने सभी बैंकों को निर्देशित किया कि समस्त एनपीए खातों की आरसी काटना सुनिश्चित करें। साथ ही पीएम स्वनिधि के वेण्डरों को डिजटली ऐक्टिव करने हेतु सभी बैंकों को विकास खण्डवार शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये गये। शिक्षा ऋण के लिए सभी बैंकों को आसान एवं सुलभ तरीके से अधिक से अधिक ऋण स्वीकृति एवं वितरण करना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। अन्त में अग्रणी जिला प्रबन्धक अरुणेश कुमार ने सभी बैंको द्वारा अपेक्षित प्रगति के आश्वासन के साथ सभी उपस्थित अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।


इस अवसर पर अग्रणी जिला अधिकारी मार्कण्डेय चतुर्वेदी, अग्रणी जिला प्रबन्धक अरूणेश कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार वैश्य, डीसी मनरेगा आलोक पांडेय सहित विभिन्न अधिकारी एवं बैंकर्स मौजूद थे।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग

About IBN NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …