Breaking News

एसएसबी द्वारा चलाए जा रहे नागरिक कल्याण कार्यक्रम का हुआ समापन

 

सीमा चौकी हाकिम पुरवा में कमांडेंट ने किसानों को प्रशस्ति पत्र व मशरूम, हल्दी के बीजों का किया वितरण

जिला ब्यूरो मोहित कुमार गुप्ता

श्रावस्ती। 62वीं वाहिनीं सशस्त्र सीमा बल भिनगा कमान्डेंट रबीन्द्र कुमार राजेश्वरी के नेतृत्व में सीमा चौकी कैम्प में नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत 60 सीमावर्ती किसानों को 15 दिन दिनांक 20 जनवरी से 3 फरवरी तक सीमा चौकी ककरदरी एवं हाकिमपुरवा में चलने वाले मशरूम, हल्दी और मोटा अनाज का प्रशिक्षण कोर्से का समापन एवं मशरूम व हल्दी के बीजों का वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कमान्डेंट रबीन्द्र कुमार राजेश्वरी एवं उप कमान्डेंट सोनू कुमार के द्वारा सीमा चौकी ककरदरी एवं हाकिमपुरवा कैम्प में मशरूम, हल्दी और मोटा अनाज की खेती का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रत्येक 60 सीमावर्ती किसानों को एक किलोग्राम हल्दी और एक किलो ग्राम मशरूम के बीजों का वितरण किया गया इस दौरान कमान्डेंट रविंद्र कुमार राजेश्वरी के द्वारा किसानो को संबोधित करते हुए कहा कि नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत आप लोंगो को मशरूम, हल्दी और मोटा अनाज की खेती का प्रशिक्षण कोर्से के माध्यम से एक महत्त्वपूर्ण व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया गया। एक नया कृषि व्यवसाय से जोड़कर यह आप लोगो को नई दिशा में आगे बढ़ने का एक सामर्थ्यपूर्ण माध्यम प्रदान करेगा। प्रशिक्षण के उपरांत मशरूम और हल्दी के बीजों का वितरण भी किया गया है।

हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको सबसे उत्तम बीज मिले ताकि आप अच्छी फसलें उगा सकें और अच्छा मुनाफा कमा सकें। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेकर आप न केवल नए और उत्तम विशेषज्ञता हासिल किया है बल्कि आपको बाजार में आपके उत्पादों को बेहतरीन मूल्य मिलने में भी मदद मिलेगी।

इस कार्यक्रम के माध्यम से कृषि व्यवसाय से सम्बंधित सभी जानकारी आपको प्रदान किया गया। जिससे आप अपने कृषि व्यवसाय मशरूम, हल्दी और मोटा अनाज को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकें। एसएसबी सीमावर्ती क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को लेकर सदैव कार्य कर रही है। सुरक्षा के साथ ही प्रशिक्षण एवं सामाजिक समन्वय बनाकर रखने के लिए कई तरह के कार्यक्रम का संचालन करती है।

साथ ही सीमावर्ती ग्रामीणों को बेटी बचाओं-बेटी पढाओ, नशा मुक्ति भारत अभियान, स्वच्छ भारत अभियान और केन्द्रीय पुलिस बल में भर्ती होने के लिए शिक्षित ग्रामीणों एवं महिलाओ को जागरूक करने के साथ ही भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया जा रहा है।

भारत नेपाल की सीमा खुली होने की वजह से सीमा क्षेत्र पर अराजक तत्व अवैध गतिविधियों में संलिप्त हैं मानव तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी सहित अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने हेतु आप लोंगो का सहयोग अति आवश्यक है इसलिए सीमावर्ती क्षेत्र में कोई भी संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो तुरंत नजदीकी एसएसबी कैम्प पर इसकी सूचना अवश्य दें।

इस सम्पूर्ण कार्यक्रम के अवसर पर उप कमान्डेंट सोनू कुमार सहायक कमान्डेंट दीवान सिह कार्की सहायक निरीक्षक रघुनाथ,मान बहादुर गुरुंग उप निरीक्षक नरेश कुमार व भाजपा महामंत्री रणवीर सिंह समाज सेवी मोहित गुप्ता ककरदरी प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार यादव उर्फ राजू के साथ मशरूम, हल्दी व मोटा अनाज की खेती का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके किसान एवं भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

संघर्ष आमंत्रण है प्रगति का जो करता है वही आगे बढ़ता है  -अनुप्रिया पटेल

रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर बिना संघर्ष, बिना चुनौतियों का सामना किये व्यक्ति …