Breaking News

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 NEP की घोर जन विरोधी शिक्षा प्रणाली लागू करने वाली बीजेपी सरकार के खिलाफ वोट करने की अपील

Ibn news Team

सलेमपुर देवरिया सोहनाग मोड, पांडेहाता में समान शिक्षा आंदोलन, उत्तर प्रदेश के सहसंयोजक डॉक्टर चतुरानन ओझा, शिक्षक नेता अनिल शर्मा एवं पंचायत आंदोलन के प्रतिनिधि गुलाब यादव ने संयुक्त प्रेस वार्ता के माध्यम से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 NEP के रूप में निहायत असंवैधानिक, आम जनता के बेटों को शिक्षा से वंचित करने वाली शिक्षा व्यवस्था लागू करने के लिए जिम्मेदार भाजपा सरकार को लोकसभा चुनाव में परास्त करने के लिए वोट करने के लिए सभी से अपील की है।
वार्ता में बोलते हुए डॉक्टर ओझा ने कहा कि देश में शिक्षा शास्त्रियों, शिक्षकों एवं बुद्धिजीवों के विरोध के बावजूद मनमाने तरीके से कॉर्पोरेट परस्त, आईएमएफ जैसी विदेशी संस्थाओं द्वारा आरोपित, प्रदेश सरकारों के संवैधानिक अधिकारों का दमन कर एकीकृत घोर जनविरोधी शिक्षा प्रणाली के रूप में NEP 2020  लागू कर दिया गया है। यह पूरी तरह मजदूर किसान एवं आम जनता के बच्चों के लिए शिक्षा से बेदखली का दस्तावेज है। इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति NEP को पूरी तरह रद्द कर सबके लिए प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक की पूरी तरह मुफ्त, सरकारी सहायता पर आधारित वैज्ञानिक शिक्षा व्यवस्था लागू करना सुनिश्चित की जानी चाहिए। निजी शिक्षा व्यवस्था, पीपीपी “पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप” की व्यवस्था पूरी तरह खत्म होनी चाहिए। इस समान शिक्षा की लड़ाई को आगे बढ़ाने की आज  पहली शर्त है कि भाजपा को लोकसभा में परास्त किया जाए जिससे हमें अपनी बात को उठाने के लिए लोकतांत्रिक स्थान उपलब्ध हो सकेगा।
उन्होंने कहा कि यह सरकार विश्व गुरु बनाने का दावा करते हुए हमें विश्वदास बना रही है। एक तरफ इस देश से कई लाख बच्चे विदेश जाकर पढ़ने के लिए विवश हैं और इस देश की भारी धनराशि विदेश में फीस के रूप में जा रही है वहीं विदेशी विश्वविद्यालय को शिक्षा संस्थानों को देश में अपनी शाखा खोलने की अनुमति दी गई है। शिक्षा पर लगने वाले बजट में पहले से काफी कटौती कर दी गई है। यह सब भारत को विश्व दास बनाने वाला है। ऐसा करने वाली सरकार को अब और अधिक बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, शिक्षा पूरी तरह मुफ्त और सरकारी सहायता पर आधारित होनी चाहिए। शिक्षा बजट कुल बजट का 15% सुनिश्चित किया जाना चाहिए तभी वास्तव में इस देश के ज्ञान विज्ञान और संसाधनों का समुचित विकास किया जा सकेगा और भारत को सुखी और समृद्ध देश  बनाया जा सकेगा। इसके लिए सभी शिक्षकों छात्रों एवं जागरूक नागरिकों को एकजुट होकर वर्तमान बीजेपी सरकार को परास्त करने के लिए वोट करना चाहिए जिससे कि संविधान सम्मत समाजवादी समाज और वैज्ञानिक शिक्षा व्यवस्था को लागू करने की दिशा में अपनी लड़ाई को मजबूत किया जा सके।
डॉ चतुरानन ओझा
सहसंयोजक
समान शिक्षा आंदोलन  उत्तर प्रदेश
शिक्षक नेता अनिल शर्मा
पंचायत आंदोलन के नेता गुलाब यादव

About IBN NEWS

Check Also

देवरिया – जिलाधिकारी ने की पर्यटन विभाग के कार्यों की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

Ibn news Team DEORIA सुभाष चंद्र यादव बैठक से अनुपस्थित रहने पर यूपीसीएलडीएफ के अधिशासी …