Breaking News

धूमधाम से संपन्न हुआ ‘यायावरी भोजपुरी महोत्सव 20222’

 

रिपोर्ट ब्यूरो

 

गोरखपुर। भाषा भोजपुरी के बेहतरी और उत्थान के लिए गोरखपुर के युवाओं के द्वारा यायावरी भोजपुरी महोत्सव का आयोजन हुआ। जिसमें भोजपुरियांचल के साहित्य एवं कला से जुड़े अनेक प्रबुद्धजनों ने अपनी सहभागिता दर्ज की। भोजपुरिया साहित्य और समाज की लोक कला, संस्कृति और भाषा के संरक्षण और संवर्धन के क्षेत्र में काम करने वाली गैरसरकारी संस्था ईश्वर बृज फॉउंडेशन की यह अनूठी पहल है।
यह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री शिव प्रताप शुक्ल जी (माननीय सांसद राज्य सभा) जी रहे एवं समारोह की अध्यक्षता श्री दयानन्द पाण्डेय जी (वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार) ने की।
कार्यक्रम का पहला एवं उद्घाटन सत्र 11:00 बजे दीपप्रज्ज्वलन के साथ आरम्भ हुआ जिसमें ‘गंगा रतन बिदेसी’ के ऑडियो बुक और ‘यायावरी वाया भोजपुरी’ का ios वर्जन लांच किया गया। इस अवसर पर डॉक्टर प्रकाश उदय को 21000 रुपये सम्मानराशि सहित प्रथम ‘यायावरी शिखर सम्मान २०२१’ प्रदान किया गया। साथ ही भोजपुरी के समृद्ध अतीत पर अतिथियों का उद्बोधन हुआ।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में ‘गंगा रतन बिदेसी:किताब से मोबाइल ले’ विषय पर डॉ. प्रकाश उदय जी से बातचीत एवं, एम.के. सिंह का हृदया त्रिपाठी एवं चटनी टीम के साथ जैम सेशन हुआ। इसके साथ ही ‘कथाकारी प्रतियोगिता 2021’ के विजेताओं एवं बुधवारी में सम्मिलित आगंतुकों का सम्मान समारोह भी सम्पन्न हुआ।
तीसरा सत्र ‘भोजपुरिया इलीट के माईभाषा से नेह छोह’ विषय पर आयोजित था जिसमें डॉ. सुनील कुमार जायसवाल के मॉडरेशन में सत्य व्यास, विमल चन्द्र पाण्डेय एवं संजय शेफर्ड जी से चर्चा-परिचर्चा हुई।
चौथे सत्र के विषय ‘दंडी स्वामी से आज ले भोजपुरिया कथा-कहानी’ पर डॉ. प्रमोद तिवारी, नीलाभ एवं निराला बिदेशिया ने अपना सारगर्भित व्याख्यान दिया।
पांचवें सत्र में ‘संस्कृति के राजनीति : गारी, गोली आ झाल’ विषय पर प्रसिद्ध लोकगायक श्री मुन्ना सिंह जी से डॉ. मुन्ना पाण्डेय के मॉडरेशन में चर्चा परिचर्चा हुई।
छठा सत्र ‘भोजपुरी के समावेशी प्रवृत्ति : जात के जकड़न में साहित्य’ पर केंद्रित रहा जिसमें कुमार अभिनीत के मॉडरेशन में रविन्द्र श्रीवास्तव ‘जुगानी’ विक्रम हरिजन एवं अमित कुमार से चर्चा परिचर्चा हुई।
यायावरी भोजपुरी महोत्सव का अंतिम एवं समापन सत्र मैनावती देवी को समर्पित रहा जिसमें राकेश श्रीवास्तव जी ने अपनी टीम के साथ मैनावती देवी के गीतों की प्रस्तुति दी। इसी कड़ी में गोरखपुर के आसपास के नवोदित कवियों, एवं कलाकारों द्वारा ओपन माइक आयोजित सम्पन्न हुआ एवं आजादी के अमृत महोत्सव पर लोकप्रिय गायिका चंदन तिवारी की विशेष प्रस्तुति ने श्रोताओं का मन मोह लिया।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

पुलिस ने मिट्टी खनन कर रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली को थाने लाकर किया सीज

मिट्टी खनन कर ला रहे ट्रैक्टर-ट्राली को पुलिस ने पकड़कर सीज कर दिया। जानकारी के …