Breaking News

विश्व हृदय दिवस प्राणायाम, व्यायाम और उचित जीवन शैली आवश्यक

 

रिपोर्ट  मुराद बलबार IBN NEWS फरीदाबाद, हरियाणा

फरीदाबादःराजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच-3 में स्वास्थ्य विभाग के साथ विद्यालय की जूनियर रेडक्रास,गाइड्स और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में विश्व हृदय दिवस पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की। जूनियर रेडक्रॉस एवम ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर बताया कि विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरूआत के समय यह निश्चित किया गया था, कि प्रत्येक वर्ष सितंबर माह के अंतिम रविवार को विश्व हृदय दिवस मनाया जाएगा।

लेकिन बाद में इसके लिए एक तिथि निर्धारित कर दी गई,जो 29 सितंबर थी,तभी से प्रतिवर्ष 29 सितंबर के दिन विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। जेआरसी तथा एसजेएबी अधिकारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि संपूर्ण विश्व में दिल के दौरे से हर वर्ष एक करोड़ से भी अधि‍क लोगों की मौत हो जाती है और इनमें से पचास प्रतिशत लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं।

 

हृदय रोग मौत की एक अहम कारण बन चुका है, जिसके लिए जागरूकता का होना बहुत आवश्यक है। यदि आप चाहते है कि आप का दिल ठीक प्रकार से धड़कता रहे तो आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन अन्य कार्यों की तरह ही व्यायाम और प्राणायाम के लिए भी समय निकालें। सुबह और शाम के तेज समय पैदल चलें या सैर पर जाएं।

 

ताजे फल और सब्जियों को आहार में शामिल करें,तनावमुक्त जीवन जिएं,तनाव अधि‍क होने पर योगा व ध्यान के द्वारा इस पर नियंत्रण करें। धूम्रपान का सेवन बिल्कुल बंद कर दें,यह हृदय के साथ ही कई बीमारियों का कारक है। स्वस्थ शरीर और दिल के लिए भरपूर नींद लें। निष्क्रिय जीवन शैली,अत्यधिक तनाव,हाइपरटेंशन,मधुमेह,अधिक धूम्रपान,मोटापा,वसायुक्त भोजन आदि से ऐसे लोगों को अधिक खतरा होता है,जिनका कोलेस्ट्रोल,ट्राईग्लिसराइड और वीएलडीएल,एलडीएल अधिक होता है।

 

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा मनचंदा ने कहा कि जीवन अनमोल है इसलिए अपने लिए,अपनों के लिए दिल का दिल से ध्यान रखने का परामर्श दिया, नियमित रूप से सुबह और शाम ब्रिस्क वॉक करने की आदत डालें,प्रतिदिन कम से कम तीस मिनट प्राणायाम करें,सब से जरूरी है यदि आप स्वस्थ है तो वर्ष में कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करें। रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि रकदान करने से रक्त पतला होता है और शरीर में रक्त के थक्के अर्थात क्लोटिंग नहीं जमते। इसलिए यदि हम चाहते है कि दिल करता रहे ठीक से काम,तो आओ करें रक्तदान और आएं अनमोल जीवन बचाने का काम।

 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व हृदय दिवस की थीम यूज हार्ट टू कनेक्ट है। हृदय रोग विश्व का नंबर एक हत्यारा बना हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक वर्ष18.6 मिलियन मौतें होती हैं। इन सभी के लिए कोविड-19 अधिक हृदयविदारक रहा है क्योंकि इसने सीवीडी के साथ रहने वाले 520 मिलियन लोगों को कोरोना वायरस के गंभीर रूपों के विकास के लिए अधिक संवेदनशील बना दिया है। आज विद्यालय में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा,जसनीत कौर,मौलिक मुख्यधापिका पूनम,साधना, अंशुल और सीमा ने पेंटिंग बनाने वाले सभी बालिकाओं का उत्साहवर्धन किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

एनपीटीआई में तीन दिवसीय स्पोर्ट्स सिम्पोजियम का आयोजन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान …