Breaking News

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने लगाई उत्पादों की प्रदर्शनी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

बीगोद, 11 मार्च। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक(नाबार्ड) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कट्स के सहयोग से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सहायता समूह की महिलाओं ने अपने बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई एवं नाबार्ड द्वारा महिलाओं को उपहार देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपखंड अधिकारी आव्हाद निवृति सोमनाथ ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहे तथा प्रशिक्षण प्रश्चात बनाये गए उत्पादो को मार्केट से लिंक करे जिससे उनकी आमदानी बढ़े । उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे राज्य एवं केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाए।

डीडीएम नाबार्ड वसुंधरा ने प्रतिभागियों को इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम की थीम के महत्व के बारे में बताया और कहा कि महिलाएं जागरूक रह कर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते हुए बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य, देखभाल, आजीविका और अन्य सेवाओं के लक्ष्य को प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने नाबार्ड के एमईडीपी कार्यक्रमों के माध्यम से बाजार में अपने लिए विशिष्ट स्थान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया।

स्थाई लोक अदालत की सदस्य डॉ. सुमन त्रिवेदी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आज अपने अपने घरों से निकल कर यहां आई है, एवं अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है तथा आत्म निर्भर बनकर उभरी है जिस वजह से महिला दिवस सार्थक हो गया है।

एडवोकेट प्रहलाद राय व्यास ने कहा कि महिलाएं आज वैश्विक स्तर पर अपना परचम लहरा रही हैं। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों की कुल 65 महिलाओं ने भाग लिया ।
—000—

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

श्री बाणमाता शक्तिपीठ विकास एवं प्रबंध संस्थान के तत्वाधान में सहस्त्रचण्डिय 108 कुंडिय महायज्ञ मैं वैदिक मंत्रोचार के साथ में आहुतियां दी

  बीगोद– श्री बाणमाता शक्तिपीठ विकास एवं प्रबंध के तत्वावधान में में आयोजित सहरऋचंणिय 188 …