Breaking News

केंद्र सरकार की राष्ट्रव्यापी आउटरीच पहल है विकसित भारत संकल्प यात्रा:कृष्णपाल गुर्जर

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:पंक्ति में खड़े अंतिम पात्र व्यक्ति केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।

इसी सोच के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की है। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर दयालबाग क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर बड़खल विधायक सीमा त्रिखा भी उपस्थित रहीं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की राष्ट्रव्यापी आउटरीच की पहल विकसित भारत संकल्प यात्रा है।

जिसके माध्यम से सरकार व प्रशासन खुद चलकर लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देगा। इस प्रकार प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी जनसंवाद के माध्यम से जनसमस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटान करने की पहल शुरू की,जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश के जनप्रतिनिधि लोगों के बीच पहुंचकर जनसंवाद के माध्यम से लोगों की परेशानियों को दूर करने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की 17 योजनाओं सहित प्रदेश सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं को हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के मकसद से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है,जोकि अपने मकसद में सफल होती दिखाई दे रही है।

इस यात्रा के दौरान गरीब वर्गों के लोगों,महिलाओं,युवाओं,किसानों,मध्यम वर्ग के लोगों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की स्कीमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जाएगी ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगाई गई विभिन्न विभागों की स्टॉलों का अवलोकन भी किया और कहा कि यह यात्रा देश के कोने-कोने में समाज के सभी वर्गों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की एक अनूठी पहल है।

इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री द्वारा उपस्थित लोगों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई। इस संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा क्रियांवित किए जा रहे। विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों को एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जा रहा है और योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगों के विचार को मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से सांझा किया जा रहा है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया। इस मौके पर कृषि विभाग की ओर से ड्रोन की प्रदर्शनी भी की गई। कार्यक्रम के दौरान सूचना,लोक संपर्क,भाषा तथा संस्कृति विभाग की कंटिजेट भजन मण्डली द्वारा केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का गीतों व भजनों की प्रस्तुति भी दी गई।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हुआ है प्रदेश में चौमुखी विकास:परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद।भारत सरकार के भारी उद्योग और उर्जा विभाग के …