Breaking News

विश्वविद्यालय द्वारा एनएसएस वालंटियर्स के लिए विशेष शिविर का आयोजन

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद: जे.सी.बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद के एनएसएस प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित एक सप्ताह तक चलने वाले विशेष शिविर का उद्घाटन किया गया। इस शिविर का आयोजन फरीदाबाद जिले के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,अटाली में एनएसएस वालंटियर्स के लिए किया जा रहा है। शिविर का उद्घाटन विश्वविद्यालय परिसर के विवेकानंद सभागार में एनएसएस प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कुलपति प्रो.एसके तोमर द्वारा किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ.एसके गर्ग,एनएसएस समन्वयक प्रो. प्रदीप डिमरी और प्रॉक्टर प्रो. मनीष वशिष्ठ भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो.एसके तोमर ने एनएसएस गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के लिए निरंतर प्रयास करने के लिए कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि एनएसएस का आदर्श वाक्य ‘मैं नहीं बल्कि आप’ है जोकि निःस्वार्थ सेवा की जरूरत पर बल देता है। कुलपति ने युवाओं को स्वच्छता एवं साफ-सफाई जैसी नागरिक सुविधाओं के संबंध में जिम्मेदारियों को समझने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने एनएसएस स्वयंसेवकों से शहर और उसके आसपास सभी प्रकार के प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में योगदान देने का आह्वान किया। इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित से हुई। इस अवसर पर एनएसएस गीत ‘स्वयं सजे वसुंधरा संवार दें’ प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के दौरान एनएसएस टीम के सदस्यों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी, जिसे खूब सराहा गया। एनएसएस समन्वयक प्रो.प्रदीप डिमरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिविर के दौरान सप्ताह भर की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। उद्घाटन सत्र के अंत में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ.उमेश ने धन्यवाद ज्ञापित किया। आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में विश्वविद्यालय के लाल चैक पर एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा ‘आजादी के मायने’ विषय पर एक नुक्कड़ नाटक भी किया गया,जिसने स्वतंत्रता के वास्तविक अर्थ और स्वतंत्रता सेनानियों के मूल्यवान बलिदानों और संघर्ष पर प्रकाश डाला।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भारत की एकता,अखंडता और प्रभुत्ता की रक्षा:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:पलवल -भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर के चुनावी …