Breaking News

जनता के सुख-दुख का साथी है यूनियन बैंक

 

रिपोर्ट सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली

फतेहगंज पश्चिमी- प्रधानमंत्री जन सुरक्षा कैंपेन के अंतर्गत क्षेत्र के गांव अग्रास में यूनियन बैंक द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था सरकार की जो योजनाएं संचालित है उनका जनता को बैंक से कैसे लाभ मिले।यूनियन बैंक के कर्मचारियों ने ग्रामीणों व किसानों को जानकारी देते हुये बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ,जीवन सुरक्षा बीमा योजना ,अटल पेंशन योजना के लाभ एवं किसान ऋण वितरण व सतर्कता जागरूकता अभियान चल रहा आप इसका सीधे लाभ ले सकते है उन्होंने बताया गया कि जो युवा 18 की उम्र पार कर चुके है.

वह लोग प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अवश्य पॉलिसी ले यह दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता है 12 रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम प्रीमियम दर के साथ समाज के गरीब और निम्न आय वाले वर्ग के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत म्रत्यु होने पर 2 लाख रुपये बीमा राशि दी जायेगी।


फसलों की खेती के लिए किसानों को पैसों की जरूरत होती है कई बार पैसों की कमी के चलते किसान अपने अच्छी खेती नहीं कर पाते हैं इसी को ध्यान में रखते हुए यूनियन बैंक की ओर से किसानों को यूनियन कार्ड दिया जाता है किसानों की कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ये कार्ड दिया जाता है इस कार्ड के जरिए किसानों को लघु सिंचाई, कृषि मशीन जैसी कामों के लिए लोन दिया जाता है।

क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख ने कहा कि यूनियन बैंक शाखा फतेहगंज पश्चिमी ने ग्राहकों का विश्वास जीतने में सफलता हासिल की है। उनकी संतुष्टि हमारे लिए अहम है प्रधानमंत्री फसल बीमा में जो किसान लोन पाने से वंचित थे, उन्हें पुन: दिया जा रहा है। शाखा प्रबंधक ने संबोधित करते हुए बैंक की सुविधाओं को विस्तार से बताया।क्षेत्रीय सतर्कता ने बताया बैंक में अगर कोई आपसे घूंस मांगता है तो उसकी जानकारी अवश्य दे उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी और आपका नाम गुप्त रखा जायेगा।
उसके बाद सभी ने पौधारोपण किया।शाखा के किसानों को सम्मानित भी भी किया। इस मौके पर क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख राजेश सिंह सतर्कता प्रमुख अनिमेष सिंह ध्रुव शाखा प्रबंधक रजत सिंह कुमार और क्षेत्र के किसान मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

यूपी में यूपी में 10 जिला अधिकारियों के तबादले

  नीतीश कुमार अयोध्या के नए जिलाधिकारी। नियुक्ति संजय सिंह जिला अधिकारी फर्रुखाबाद बने। मानवेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *