Breaking News

विचारों से ही मानव को सुख या दुख अनुभव होता है:स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:सूरजकुंड रोड़ स्थित श्री लक्ष्मीनारायण दिव्याधाम श्री सिद्धदाता आश्रम में होली का पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आश्रम के अधिष्ठाता जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने कहा कि व्यक्ति के सुख दुख उसके अपने विचारों से ही आते जाते हैं। हम अपने विचारों के कारण ही पल में सुख तो अगले ही पल में दुखी महसूस करते हैं।

उन्होंने कहा कि इन विचारों को सत्संग शुद्ध करता है। सत्संग हमें अच्छे और बुरे की पहचान करवाता है। वहीं गुरुकृपा का भी माध्यम बनता है। लेकिन सत्संग को मन लगाकर सुनना होगा। ऐसा नहीं कि सत्संग में बैठे हैं लेकिन मन कहीं और लगा हुआ है। ऐसे में सत्संग का अर्थ ही मन में नहीं बैठेगा। स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने कहा कि सत्संग को एक कान से सुनकर दूसरे से निकाल देने वाले जीवन भर अंधेरे में रहते हैं। ऐसे लोगों का सत्संग में जाना व्यर्थ हो जाता है।

उन्होंने कहा कि सत्संग में जाओ तो उसे मन में बैठाओ। जो मिला है उसे गुणना होगा। तभी उसका कार्य होगा। उन्होंने सभी से होली पर्व को आपसी सद्भाव के साथ मनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि होली पर आपसी मतभेद, मन भेदों को भुलाकर आगे की यात्रा शुरू करें। उन्होंने लोगों से कैमिकल रहित होली मनाने की भी अपील की।

इस अवसर पर आश्रम में २६ अप्रैल को नामदान कार्यक्रम की घोषणा की गई वहीं फोर्टिस अस्पताल के सहयोग से २ अप्रैल को आश्रम में ही विशाल चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अनेक जांच भी निःशुल्क की जाएंगी। इस अवसर पर जयपुर से आए प्रसिद्ध भजन गायक संजय पारिख,लोकेश शर्मा ने अपनी सुमधुर प्रस्तुतियों से लोगों का मन मोह लिया। वहीं दिल्ली से आए मधुबन आर्ट ग्रुप के कलाकारों ने भी अपनी जोरदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। होली के पर्व पर हजारों भक्तों ने गुरु महाराज से आशीर्वाद एवं प्रसाद प्रदान किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हमारी संस्कृति में शामिल है बुजुर्गों का सम्मान:राजेश नागर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सेक्टर 8 स्थित सीनियर सिटीजन क्लब में विधायक राजेश …