Breaking News

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक की

 

रिपोर्ट राम सागर तिवारी IBN NEWS बलरामपुर

सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने शिक्षा क्षेत्र के स्कूलों का भ्रमण कर मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित करें। *

बलरामपुर। जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी बलरामपुर श्रीमती श्रुति की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुआ। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित करते हुये कहा है कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारीपूर्वक ससमय करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जर्जर भवनों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें। समीक्षा के दौरान तीन खण्ड शिक्षा अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नराजगी जताते हुये गैंसड़ी, हर्रैया, पचपेड़वा को कारण बताओं नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने शिक्षा क्षेत्र के स्कूलों का भ्रमण कर मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित करें।

आपरेशन कायाकल्प की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में मूलभूत अवस्थापना सम्बन्धी 14 मूलभूत सुविधाआंे के संतृप्तीकरण की स्थिति एवं फील्ड समस्याओं को दूर किया जाए। विनियमित क्षेत्रों के अन्तर्गत अवस्थापना सुविधाओं हेतु व्यय की प्रगति, जिला खनिज निधि के अन्तर्गत अवस्थापना सुविधाओं की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली गयी। उन्होंने कहा कि जिला एवं विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स द्वारा विद्यालयों का भ्रमण किया जाए एवं लक्ष्य के सापेक्ष शतप्रतिशत कार्य पूर्ण किया जाए। सपोर्टिव सुपरविजन एवं अकादमिक कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के तहत एस0आर0जी0, ए0आर0पी0 एवं डायट मेंटर द्वारा विगत माह में विद्यालयों में किये निरीक्षण लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति की स्थिति की जानकारी ली गयी।

शिक्षा के लिए डिजिटल पहल के तहत दीक्षा ऐप के माध्यम से शिक्षकों द्वारा कोर्स पूर्ण करने का प्रतिशत, दीक्षा ऐप एवं शैक्षणिक सामग्री का उपयोग बढ़ाने हेतु आउटरीच कार्यक्रमों का संचालन-जिसमें प्रत्येक स्कूल में व्हाट्सऐप गु्रपों का संचालन व प्रत्येक स्कूल में स्मार्ट क्लास की उपलब्धता, सामुदायिक सहभागिता, दूरदर्शन एवं रेडियो में शैक्षणिक सामग्री का लाभ प्राप्त करना, मिशन प्रेरणा यू-ट्यूब चैनल आदि ई-लर्निंग इनिसिऐटिव को बढ़ावा देना आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने शिक्षा के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी महत्पूर्ण कार्यक्रमों को सम्पादित कराएं।

 

मानव सम्पदा पोर्टल के द्वारा विकास खण्डवार शिक्षकों के एम-स्थापना मोबाइल ऐप के जरिये आॅनलाइन अवकाश स्वीकृत होने का प्रतिशत एवं उनकी लम्बित अवकाश की जानकारी लिया जाए। समावेशी शिक्षा के तहत शारदा के अनुसार आउट आॅफ स्कूल बच्चों की पहचान, चिन्हीकरण की स्थिति। सामथ्र्य के अनुसार दिव्यांग छात्रों को मुख्यधारा में लाने हेतु विशेष शिक्षक द्वारा उनकी पहचान करना, चिन्हीकरण आदि की स्थिति से अवगत रहने का निर्देश दिया गया।

 

कस्तूरबा गांधी अवासीय बालिका विद्यालयों में अन्तर विष्लेषण के आधार पर अवस्थापना सुविधाओं के संतृप्तीकरण की स्थिति एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में टीचर्स की गतमाह उपस्थिति का प्रतिशत की जानकारी ली गयी। विद्यालयों का संविलयन, इंग्लिश मीडियम स्कूल, मध्यान्ह भोजन योजना, वित्तीय प्रगति की जानकारी ली गई।

 

समीक्षा बैठक के दौरान सीडीओ रिया केजरीवाल, डीडीओ गिरीश चन्द्र पाठक, बेसिक शिक्षा अधिकारी रामचन्द्र, पी0डी0 अनिल कुमार, डीपीआरओ नीलेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी एम0के0 पाण्डेय, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, पटल सहायक (शिक्षा विभाग) व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मुख्यमंत्री योगी ने बाढ़ से निपटने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारियों संग की वीडियो कांफ्रेंसिंग

    रिपोर्ट ब्यूरो   गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास …

Leave a Reply

Your email address will not be published.