Breaking News

संघर्ष आमंत्रण है प्रगति का जो करता है वही आगे बढ़ता है  -अनुप्रिया पटेल

रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर
बिना संघर्ष, बिना चुनौतियों का सामना किये व्यक्ति कभी नहीं उड़ सकता ऊंची उड़ान  -मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री
विकास भवन के आडिटोरियम में मिशन रोजगार के अंतर्गत नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का किया गया सजीव प्रसारण
मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने आयुष विभाग के 17, विद्युत विभाग के 63, स्वास्थ्य विभाग के 
एक युवाओ को प्रदान किया नियुक्ति पत्र 
नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारम्भ 
मीरजापुर 25 फरवरी 2024- विकास भवन के आडिटोरियम में मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के विभिन्न विभाग में प्रदेश के युवाओं को मिशन रोजगार के अंतर्गत नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। मुख्य अतिथि मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों से चयनित अभ्यर्थी आयुष विभाग केे 17, विद्युत विभाग केे 63, स्वास्थ्य विभाग के एक, कुल 81 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रमाण पत्र देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर मण्डलायुक्त डा0 मुथुकुमार स्वामी बी0, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार उपस्थित रहें।
इस अवसर पर मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने नियुक्ति पत्र वितरण समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि तीन अलग-अलग विभागों के 81 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया जिसमें आयुष विभाग के 17, विद्युत विभाग के 63 एवं स्वास्थ्य विभाग में डेंटल सर्जन का एक नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया है आप सभी युवाओं को बहुत सारी ढेर सारी शुभकामनाएं एवं अभिनंदन।
मा0 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार आपसी समन्वय बनाकर डबल इंजन की गति से देश व प्रदेश के विकास को नई गति नई राह दिखाने का कार्य कर रही है किंतु जब देश व प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करना होता है तो उसका विजन होना चाहिए सरकार की क्या प्राथमिकताएं हैं यह तय होना चाहिए और मुझे प्रसन्नता है कि हमारी सरकार चाहे केंद्र में हो या प्रदेश में दोनों ही सरकारों की प्राथमिकता सूची में एक स्थान हमारे युवाओं के लिए आरक्षित है और यही कारण है कि भारत सरकार और राज्य सरकार निरंतर युवाओं के सपने को पूर्ण करने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार 10 लाख युवाओं को नौकरी देने के लिए मिशन इंप्रूवमेंट के तहत रोजगार मेलों का आयोजन कर रही है देश के कोने-कोने में निरंतर इस रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है और प्रत्येक आयोजनों में देश के विभिन्न स्थानों पर जब इन मेलों का आयोजन होता है तो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभागों के तहत नौकरी प्राप्त करने वाले युवाओं को हजारों की संख्या में नियुक्ति पत्र वितरित किए जाते हैं।
उन्होंने कहा कि एक प्रयास सरकार नौकरी देने का यह भी है क्योंकि सरकारी नौकरी हमारे समाज में जुड़ी एक प्रतिष्ठा है आम सामान्य परिवार की कहीं न कहीं यह आकांक्षा होती है कि घर में युवा को सरकारी नौकरी मिल जाए। उन्होंने कहा कि इस अभिलाषा की पूर्ति के लिए भी भारत सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी की संख्या सीमित है भारत जैसा देश दुनिया में सबसे बड़ी आबादी वाला देश है और उसमें 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है और इतने बड़े युवाओं की आबादी है उसकी आकांक्षाओं की पूर्ति केवल सरकारी नौकरी के माध्यम से नहीं हो सकती इसलिए रोजगार के भी तमाम अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार अनेक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आप जैसे युवा देश के कोने-कोने में रहने वाले आज प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं के सामथ्र्य पर पूरा-पूरा भरोसा है क्योंकि आज इस पोस्ट स्टार्टअप सेक्टर आदि प्रत्येक सेक्टर में हमारे युवाओं ने अपनी उपलब्धियां से कीर्तिमान स्थापित किए हैं। मा0 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत के युवाओं में जो साम्थ्र्य है वह दुनिया को प्रभावित कर रहा है और इस सामर्थय को फलने फूलने के अवसर व बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकता है और इसको तैयार करने का कार्य भारत सरकार और प्रदेश सरकार निरंतर कर रही है। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों में देश में बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हुआ है बड़े पैमाने पर हाईवे, रेल नेटवर्क, इंटरनेट कनेक्टिविटी, एयरपोर्ट, मेट्रो आदि सभी बड़े पैमाने पर विकसित किया जा रहा है ताकि युवाओं के सपनों को नहीं उड़ान मिल सके।
उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था बहुत तेज गति से आगे बढ़ रही है और दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी व्यवस्था वाला देश है और हमारा लक्ष्य है कि अगले कुछ वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर दिखाएंगे। मा0 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी इकोनामी रोजगार के कितने बड़े पैमाने पर अवसर पैदा होंगे जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि देश की इकोनामी की रफ्तार देने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और इकोनामिक को बड़ा करने के साथ रोजगार के नए अवसर पैदा करना आदि कार्य हमारी सरकार युवाओं के आकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए निरंतर कर रही है और उसी क्रम में मिशन रोजगार का संचालन प्रदेश सरकार के द्वारा किया जा रहा है और मिशन रोजगार के तहत मा0 मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को भी सुना कि जो भी हमारे आयोग हैं उन सभी में चयन की प्रक्रिया परीक्षाओं की भर्ती आदि इन सभी प्रक्रियाओं को निष्पक्ष पारदर्शी बनाकर अधिक से अधिक युवाओं के भविष्य को उज्जवल करने का प्रयास कर रहे हैं एक समय सीमा बद्ध तरीके से नियुक्ति की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा रहा है और इसी क्रम में आज बड़ी संख्या में पूरे उत्तर प्रदेश के नौजवानों को अलग-अलग विभागों के नियुक्ति पत्र वितरित किए जा रहे हैं और इसी क्रम 81 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया।
मा0 केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि संघर्ष आमंत्रण है प्रगति का जो करता है वही आगे बढ़ता है क्योंकि बिना संघर्ष के बिना चुनौतियों का सामना किया व्यक्ति कभी ऊंची उड़ान नहीं सकता है और न ही लंबी दूरी तय कर सकता है और दुनिया में जिसने भी ऊंची उड़ान भरी है जिसने भी लंबी दूरी तय की है जीवन में संघर्ष किया है और बहुत सारी चुनौतियों को सामना किया है जिसके बारे में हर व्यक्ति जान नहीं सकता हर व्यक्ति के जीवन में अपनी कहानी होती है आप सभी अपने सामर्थय पर भरोसा कीजिए क्योंकि हमारी एक सामान्य व्यक्ति के रूप में हम सभी की सोच होती है हमारे अंदर उर्जा है हम उसे दूसरों पर अधिक केंद्रित करते हैं और यह प्रत्येक व्यक्ति के साथ होता है|
जबकि हमें आवश्यकता है कि हमें अपनी ऊर्जा को सही दिशा पर केंद्रित करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष इंजीनियर राम लौटन बिंद, उप निदेश कृषि डाॅ विकेश पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ सी0एल0 वर्मा, अधिशासी अभियन्ता, राष्ट्रीय सचिव मेघनाथ पटेल, प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅ अनिल सिंह पटेल, प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, सेक्टर अध्यक्ष विशंभर पांडे, आरिफ अली मंसूरी, अभिषेक पटेल, आमिर खान जिला मीडिया प्रभारी शंकर सिंह चैहान उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …