Breaking News

डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल में हुआ सड़क सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

 

फरीदाबाद:डॉ.दुर्गेश शर्मा सड़क सुरक्षा को लेकर लगातार कार्यक्रम कर रहे है। डॉ.दुर्गेश ने सोनू नव चेतना फाउंडेशन व रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी फरीदाबाद के साथ मिलकर डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-28 में सड़क सुरक्षा विषय पर सेमिनार का आयोजन किया। कार्यक्रम में फरीदाबाद सहित समूचे हरियाणा में ट्रैफिक ताऊ के नाम से प्रख्यात वीरेंद्र ने यातायात नियमों,सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता रहने ,हेलमेट लगाने,नशे में गाड़ी ना चलाने की अपील की। आरटीए विभाग से सतीश आचार्य जी ने सरकार द्वारा Good samaritan नीति के तहत दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर मिलने वाले सहायता के बारे में अवगत कराया गया। उन्होनें बताया कि कि अंधरे में चमकने वाली रेडियम स्ट्रिप को वाहनों पर लगाकर दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। मुख्य वक्ता के रूप में हरियाणा सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य व नेहरू कॉलेज के प्रोफेसर व एनएसएस॰/ वायआरसीके प्रभारी सुप्रसिद्ध समाज सेवी डॉ.दुर्गेश ने सबसे पहले प्रिंसिपल नितिन वर्मा, डायरेक्टर कल्पना वर्मा व वाईस प्रिंसिपल सुजाता शर्मा का धन्यवाद किया।

डॉ.दुर्गेश ने“सड़क सुरक्षा-जीवन सुरक्षा”के मूल मन्त्र को अपनाते हुए,जब भी वाहन चलायें,गति पर नियन्त्रण रखे,हेल्मेट लगा कर चलें और यातायात के नियमों का पालन करें। आज जागरूकता के अभाव के कारण न जाने कितने लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं। उन्होनें खास तौर पर आपातकाल के समय की जरूरी हिदायतों के बारे में जानकारी दीं। उन्होनें बताया कि सरकार सड़क दुर्घटनाएं रोकने और लोगों की जान बचाने का काम अकेले नहीं कर सकती। इसके लिए नागरिकों,गैर सरकारी संगठनों और मीडिया व जागरूकता के लिए विद्यार्थियों की मदद की जरूरत है। उन्होनें बताया कि घर से निकलते समय वाहन के टायरों की हवा और तेल पानी की अच्छी तरह जांच करनी चाहिए। इसके अलावा ब्रेक और क्लच की भी समय पर जांच करवा लेनी चाहिए। उन्होनें बताया कि वाहन चलाते समय शराब का सेवन और मोबाईल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए तथा हमेशा सीट बेल्ट लगानी चाहिए और मुड़ते समय हमेशा इंडीकेटर का इस्तेमाल करना चाहिए।

विद्यालय की वाईस प्रिंसिपल सुजाता शर्मा ने बताया की सडक़ नियमों का पालन करने से बहुत सी जिन्दगियां बच सकती है क्योंकि एक छोटी सी भूल पूरे घर को बिखेरकर रख देती है।

जिसमें सड़क दुर्घटना से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान के साथ साथ राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले यूथ के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। समस्त विद्यालय स्टाफ ने सभी अतिथियों का स्वागत कर धन्यवाद व्यक्त किया। और आगे भी निरंतर कार्यक्रम करते रहने का आग्रह किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 में व्यापार मंडल …