Breaking News

व्यवसायिक प्रकोष्ठ के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस बहुत धूमधाम से मनाया गया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भारतीय जनता पार्टी व्यवसायिक प्रकोष्ठ फरीदाबाद के द्वारा आज यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बीच में केक एवं उन्हें गिफ्ट प्रदान करके बहुत धूमधाम से मनाया गया। विमल खंडेलवाल जिला संयोजक ने बताया कि 9 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने चौमुखी विकास करने का कार्य किया है। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतिम छोर पर बैठे हुए लाभार्थी को भी लाभ पहुंचाने का कार्य किया है।मोदी सरकार मई में ही अपने नौ साल पूरे कर चुकी है। इस खास मौके पर देशवासियों को मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में बताने के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम चलाया जा रहा है। हालांकि,इसने बुनियादी ढांचे के विकास,विश्वविद्यालयों और मेडिकल कॉलेजों की स्थापना में हो रही प्रगति के जिक्र के साथ ही दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत के उभरने की बात भी शामिल थी।

उदाहरण के लिए 11.39 करोड़ छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि के माध्यम से हर वर्ष 6,000 रुपये दिया जाना और 37.59 करोड़ किसानों को 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत किया जाना। पुस्तिका में कुछ और बातों का उल्लेख है,मसलन स्किल इंडिया के तहत 1.37 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया गया, नौ वर्ष में आईटीआई की तादाद 11,847 से बढ़ाकर 14,955 की गई, 390 नए विश्वविद्यालय स्थापित किए गए,एम्स की संख्या 8 से बढ़ाकर 23 की गई,मेडिकल कॉलेज 641 से बढ़ाकर 1,341 किए गए और मेडिकल सीट 82,466 से बढ़ाकर 1,52,129 कर दी गईं। मोदी सरकार को देश की सत्ता में काबिज हुए आज 9 साल पूरे हो रहे हैं! अशोक कुकरेजा ने बताया कि उन्होंने सरकार द्वारा 80 करोड़ लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने, जनधन के तहत 48.27 करोड़ खाते खोलकर सबको वित्तीय सेवाओं से जोड़ने का जिक्र करते हुए कहा कि इनमें से करीब 26.54 करोड़ खाते महिलाओं के हैं।

उनका कहना था कि 133 करोड़ लोगों के आधार को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) से जोड़कर अनुमानित तौर पर 25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए गए। राजीव सिंगला नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जारी पुस्तिका के अनुसार,मोदी सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने के मकसद से 11.72 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया और उज्ज्वला योजना के तहत 9.6 करोड़ एलपीजी सिलिंडर दिए। इरानी ने कहा कि ग्रामीण आवास योजना के तहत बनाए गए 2.5 करोड़ आवास में से 70 प्रतिशत या तो महिलाओं के नाम पर हैं या वे संयुक्त रूप से घर की मालकिन हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने जल जीवन मिशन के तहत 8.67 करोड़ घरों में पाइप से पानी पहुंचाया है और मुद्रा योजना के तहत 69 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं। मार्च 2023 में,केंद्र ने एलपीजी सिलिंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी है। आज का कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष में किया गया था इसमें सभी बच्चों को उपहार स्वरूप चॉकलेट,बिस्किट उनके हाथों से कटवाकर धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में जिला संयोजक विमल खंडेलवाल, सहसंयोजक अशोक कुकरेजा, राजीव सिंगला,लोकेश खेतान,सिद्धार्थ शर्मा,नीलम चौधरी,मधुसूदन माटोलिया एवं समाज के प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शिक्षा मंत्री ने 7 विद्यार्थी को बेहतरीन बोर्ड रिजल्ट लाने पर किया सहोदया उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:ग्रेटर फरीदाबाद स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के सात विद्यार्थियों …