Breaking News

खटवाड़ा आंगनबाड़ी केंद्र नंबर 2 व रानीखेड़ा मे सास – बहू सम्मेलन का आयोजन हुआ

बीगोद– गुरुवार को समीपवर्ती खटवाड़ा ग्राम के आंगनबाड़ी केंद्र नंबर 2 व रानीखेड़ा मे सास बहू सम्मेलन का आयोजन हुआ। सम्मेलन मे सास- बहू के दस जोडो को बुलाया गया उनको परिवार कल्याण नियोजन के बारे मे जानकारी दी गयी।

सास को इसलिए बुलाया गया कि पौराणिक मान्यताओं को भूलकर सास बहू सम्मेलन में सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा,पहले व दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंतर, परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गयी।

सब एक मंच पर परिवार नियोजन जरूरी है यह संदेश घर घर जा सके आयोजन के माध्यम से सास बहू के बीच संवाद बेहतर कर प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति पुरानी सोच उनके व्यवहार एवं विश्वास में बदलाव लाया जा सके सास बहू सम्मेलन में 1 वर्ष के दौरान नवविवाहित दंपति 1 वर्ष के अंदर उच्च जोखिम वाली गर्भवती परिवार नियोजन का कोई साधन नहीं अपनाने वाले दंपत्ति 3 या उससे ज्यादा बच्चों वाले दंपत्ति ऐसे आदर्श दंपत्ति जिनका पहला विवाह 2 वर्ष बाद हुआ हो दूसरे बच्चे के लिए कम से कम 3 साल का अंतराल हो।

कार्यक्रम कोई साधन न अपनाने वाले दंपति भी कार्यक्रम के दौरान अपने अनुभव साझा किये। आशा और anm द्वारा जोड़ो को चार गाँठ रखो याद की प्रक्रिया के माध्यम से उपस्थित सास बहू को परिवार नियोजन के लाभ और साधनों की जानकारी दी गई
पहली गांठ,,,,लड़के की 21 लड़की की 18 साल शादी की आयु
दूसरी गांठ ,,,,,शादी के कम से कम 2 साल बाद पहली संतान
तीसरी गांठ ,,,,,2 बच्चो के बीच मे 3 साल का अंतराल
चौथी गांठ ,,,,,,2 बच्चो के बाद अपनाए परिवार नियोजन का स्थायी उपाय
इस सम्मेलन में dr. श्री राम वर्मा ( MO)शगुफ्ता परवीन ( PHS) सरोज गोड़वाल ( ANM) अशोक जी ( CHO) सुमित्रा शर्मा ( आशा ) उपस्थित थी
(फोटो कैप्शन– खटवाडा आंगनबाड़ी केन्द्र न.2 व रानीखेडा सास- बहू सम्मेलन परिवार नियोजन की जानकारी देते )
फोटो प्रमोद कुमार गर्ग

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अतिरिक्त जिला कलक्टर भीनमाल ने गुरुवार को करीब आधा दर्जन गांवो का दौरा

  मनीष दवे IBN NEWS भीनमाल :- अतिरिक्त जिला कलक्टर भीनमाल ने गुरुवार को करीब …