Breaking News

आयुष्मान भवः अभियान के संचालन के उद्देश्य एवं कार्य  योजना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी 

मीरजापुर 16 सितम्बर 2023- भारत सरकार द्वारा निर्धारित यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जनसमुदाय में विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं से संतृप्त करने के उद्देश्य से आयुष्मान भवः अभियान का संचालन किया जाना है।
उक्त अभियान का शुभारम्भ मा0 राष्ट्रपति महोदया द्वारा दिनांक 13 सितम्बर 2023 को दोपहर 12 बजे वर्चुअल किया गया था। जनपद में उक्त कार्यक्रम का शुभारम विकास भवन सभागार में मा0 सांसद/विधायक/जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अपरान्ह 12 बजे किया गया।
आयुष्मान भवः कार्यक्रम को सफल क्रियान्वयन कराने के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गयी तैयारियो के सम्बन्ध में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस वार्ता कर प्रेस प्रतिनिधियों को विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि आयुष्मान भवः अभियान के 05 घटक यथा- सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा, आयुष्मान ग्राम, सेवा पखवाड़ा में दिनांक 17 सितम्बर 2023 से 02 अक्टूबर, 2023 तक सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा।
सेवा पखवाड़ा के 03 अंग यथा- स्वच्छ भारत अभियान, रक्तदान महादान, अंगदान शपथ है। आयुष्मान आपके द्वार 3.0 प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत छूटे हुये पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जाना। आयुष्मान मेला का प्रारम्भ 17 सितम्बर 2023 से किया जायेगा।
जिसका आयोजन समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ वेलनेस केन्द्रों पर किया जायेगा। आयुष्मान सभा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं और सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक ग्राम/वार्ड स्तर पर वी0एच0एस0एन0सी0/नगरीय स्थानीय निकाय के नेतृत्व में दिनांक 02.10.12 को आयुष्मान सभा का आयोजन किया जायेगा। आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जायेगा, गैर संचारी रोगों की जाँच, सिकल सेल नियमित टीकाकरण, क्षय रोग आदि के बारे में जनसमुदाय को जागरूक किया जायेगा।
आयुष्मान ग्राम  में ग्राम पंचायत से उनग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जायेगा, प्रत्येक 05 साल की आयु से अधिक पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण, प्रत्येक 05 साल की आयु से अधिक पात्र लाभार्थियों की ए0बी0एच0ए0 आई0डी0, 30 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति की गैर संचारी रोगों (मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप) जांच, क्षय रोग के सम्भावित मरीजों की जाँच, क्षय रोग के मरीजों का सफलता पूर्वक उपचार, सिकल सेल हेतु जाँच एवं कार्ड वितरण हैं।
जनपद स्तर पर उपरोक्त कार्यक्रम के संचालन हेतु समस्त उत्तरदायी विभागों के दायित्व निर्धारित किये गये हैं। अभियान के सफल संचालन एवं निहित उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु जनपद/ब्लाक के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने स्तर से निर्देशित कर दिया गया है एवं जिलाधिकारी महोदया की अध्यक्षता में समन्वय बैठक आयोजित की जा चुकी है।
उक्त अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। जनपद के समस्त सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/एच0डब्लू0 सी0 पर अभियान संचालित किया जायेगा। अभियान के अनुश्रवण हेतु जनपद स्तर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आर0सी0एच0) डा0 वी0के0 चैधरी के नेतृत्व एवं कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है। कन्ट्रोल रूम का नं0-8765565831 एवं 05442-252337 पर दिनांक आयुष्मान भवः कार्यक्रम का विवरण कार्यक्रम दिनांक 09.09.23 जनपद स्तर पर अन्र्तविभागीय बैठक, दिनांक 10-16.09.23 को ब्लाक स्तरीय बैठक एवं प्रशिक्षण, दिनांक 13.09.23 को जनपद स्तर पर आयुष्मान भवः कार्यक्रम का जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुभारम्भ एवं सजीव प्रसारण।
एवं कार्यक्रम के दौरान निःक्षय मित्रों को सम्मानित किया गया तथा आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मिलने वाले समस्त लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। 13.09.23 को समस्त सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टरों पर जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुभारम्भ एवं सजीव प्रसारण।  दिनांक 17.09.23 को समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (ग्रामीण एवं शहरी) स्तरीय हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर पर साप्ताहिक मेले का आयोजन प्रत्येक रविवार को किया जायेगा।
आयुष्मान मेला के अन्तर्गत मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जन समुदाय को स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं प्रदान की जायेंगी। समस्त उपकेन्द्र स्तरीय हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टरों पर प्रत्येक शनिवार को आयुष्मान मेले का आयोजन किया जायेगा।
(सन्दर्भित मरीजों को रविवार के दिन सामदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर विशेषज्ञों द्वारा सेवाएं उपलब्ध होंगी) 17 सितम्बर 2023 से 02 अक्टू 02.10.23  तक सेवा पखवाड़ा का आयोजन, दिनांक 02.10.2023 को आयुष्मान सभा एवं मार्च 2024 आयुष्मान ग्राम पंचायत/आयुष्मान शहरी वार्ड उस गाँव/वार्ड को दिया जाने वाला दर्जा है जो मार्च 2024 तक निम्नलिखित मापदण्डो को प्राप्त करने में सक्षम है, आयुष्मान कार्ड वितरण-100 प्रतिशत, आभा आई.डी. जनेरेशन-100 प्रतिशत,  गैर संचारी रोगों (एनसीडी) (मधुमेह और उच्च रक्तचाप) के लिए स्क्रीनिंग-100 प्रतिशत, एक वर्ष में अनुमानित टी0बी0 जांच की संख्या-100 प्रतिशत, सफल उपचार परिणाम वाले टी0बी0 रोगियों की संख्या-100 प्रतिशत, सिकल सेल रोग (एससीडी) के लिए स्क्रीनिंग और कार्ड वितरण-100 प्रतिशत वितरण करने ग्राम पंचायतों/आयुष्मान शहरी वार्ड को सम्मानित किया जायेगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर-स्थापित हुई महर्षि विश्वामित्र की मनमोहिनी प्रतिमा रामभक्तों में उत्साह दिन भर चला भण्डारा

टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर: रामनवमी के पावन पर्व पर जनपद के राम …