Breaking News

मोही गांव में महायज्ञ व भागवत कथा आज से शुरू हुई

बैंड बाजों के साथ विष्णु यज्ञ की निकली जल यात्रा

बिगोद: जालिया पंचायत के मोही गांव में विष्णु महायज्ञ व भागवत कथा के प्रथम दिवस श्रीमद् भागवत एवं विष्णु यज्ञ का प्रातः काल बनास नदी से बैंड बाजों के साथ विष्णु यज्ञ की जल यात्रा निकाली गयी। इस जल यात्रा मे महिलाएं जल कलश व ग्रामीण लोग हाथ मे केसरिया झंडा हाथ में लहराते हुए भगवान के जय कारे लगाते हुए चल रहे थे ।

ग्रामीणों ने जल यात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया । यज्ञ आचार्य पंडित मुकेश शास्त्री गेगा खेडा का ने बताया कि पंचकुड आत्मक विष्णु यज्ञ में बैठकर गुण व लाभ ले साथ ही हेमाद्रि का अर्थ. समझाया तत्पश्चात भागवत महापुराण का शुभारंभ किया गया जिसमें कथा व्यास भगवती कृष्ण महाराज ने अपने मुखारविंद से भक्ति ज्ञान वैराग्य के बारे में लोगों को बताया ज्ञान से ही मन की सुंदरता आती है और वैराग्य ईश्वर के समीप ले जाता है ।

कथा के मध्य मांडलगढ़ विधानसभा के विधायक गोपाल खंडेलवाल ने कथा पंडाल में बैठकर कथा श्रवण की साथ मे जालिया सरपंच सुरेंद्र सिंह पुरावत, जिला मंत्री अनिल पारीक, उकार रेबारी, गोवर्धन वैष्णव भी थे । वविधायक ने महाराज श्री की प्रशंसा कि उन्होंने बताया कि भागवत कथा से संपूर्ण ग्राम का कल्याण है इसमें किसी प्रकार का संदेह नहीं है सभी श्रद्धालुओं ने कथा श्रवण, करना चाहिए। पंडाल में भक्त महिलाएं और पुरुष भजनों पर झूम उठे।कथा व जल यात्रा के समय ड्रोन से पुष्प वर्षा करना आकर्षण का केंद्र रहा । हरि नाम सेवा ट्रस्ट के अरुण व्यास ने बताया कि लक्ष्मी नारायण विष्णु महायज्ञ एवं कथा महोत्सव प्रतिदिन 12:15 बजे से 4 बजे तक 13 फरवरी से शुरू हुई भागवत कथा 19 फरवरी लक्ष्मी नाथ मंदिर प्रांगण मोहि में होगी व प्रतिदिन यज्ञ हवन 7:15 बजे से 12:00 बजे तक होगा। कलश स्थापना 19 फरवरी को होगी।

(फोटो कैप्सन- भागवत को लेकर निकलती यात्रा व यज्ञ हवन को लेकर पूजा अर्चना करते पंडित)

 प्रमोद कुमार गर्ग IBN NEWS

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – प्रथम मतदान को लेकर कॉफ़ी उत्साहित हैं प्रथम मतदाता

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 29 अप्रैल – आगामी लोकसभा चुनाव में रूदौली क्षेत्र …