Breaking News

भीनमाल में नीलकंठ महादेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की प्रथम वर्षगांठ पर कुमार विश्वास करेंगे रामकथा

 

_- अपने अपने राम के माध्यम से हजारों की संख्या में जुटे श्रोताओं को करेंगे भाव विभोर

– समाजसेवी व सनातन प्रेमी प्रेमसिंह मुफतसिंह राव परिवार की ओर से 7 से 9 फरवरी तक आयोजित की जाएगी रामकथा

– तीन दिवसीय आयोजन की वृहद स्तर पर की जा रही है तैयारियां, कार्यक्रम में जुटेगी कई हस्तियां….

मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल :–

शहर के प्राचीन एवं चमत्कारिक नीलकंठ महादेव मंदिर के जीर्णोद्वार के बाद आयोजित हुए भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की प्रथम वर्षगांठ पर प्रसिद्ध समाजसेवी एवं सनातन प्रेमी प्रेमसिंह पुत्र मुफतसिंह राव परिवार की ओर से तीन दिवसीय संगीतमय रामकथा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कवि एवं अपने अपने राम के माध्यम से श्रोताओं के दिलों में बसे कुमार विश्वास रामकथा का श्रवण करवाएंगे। इस आयोजन में देश की कई प्रमुख हस्तियां भाग लेंगी। वृहद स्तर पर आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम की तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही है।

जानकारी के अनुसार भीनमाल जिसे पुरातन समय में श्रीमाल नगर के नाम से पहचाना जाता था। वहां करीब एक हजार पांच सौ साल पुराना शिव मंदिर स्थित है। जिसे नीलकंठ महादेव के नाम से पहचाना जाता है। इस चमत्कारिक मंदिर की दूर दूर तक ख्याति है। करीब साढ़े चार एकड़ में फैले इस मंदिर के पुर्ननिर्माण का जिम्मा क्षेत्र के प्रसिद्ध समाजसेवी मुफतसिंह राव परिवार ने उठाते हुए कार्य प्रारंभ करवाया। श्री नीलकंठ महादेव मंदिर के पुर्ननिर्माण की इस परियोजना को पूरा होने में करीब बारह साल का समय लगा और नीलकंठ महादेव का भव्य मंदिर यज्ञशाला, उद्यान के साथ अपनी पूर्णता के शिखर तक पहुंच गया।

विगत वर्ष इस मंदिर का भव्य प्रतिष्ठा महोत्सव भारत के कई ऋषि मुनि, धर्माचार्यो, साधु संतों जिनमें स्वामी गोविन्ददेव गिरी महाराज, स्वामी शराणानंद महाराज वृदांवन, आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी महाराज जुना अखाडा, स्वामी चिदानंद सरस्वती परमार्थ निकेतन हरिद्वार, योगऋषि रामदेव महाराज पतंजलि योगपीठ, स्वामी ज्ञानानंद महाराज, आचार्य लोकेश मुनि महाराज, निर्मलानंदनाथ महाराज कर्नाटक, ब्रह्मेशानंदचार्य स्वामी महाराज गोवा के अलावा उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदिज्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, गजेन्द्रसिंह शेखावत सहित कई प्रमुख राजनीतिज्ञों, उद्योगपतियों व समाजसेवियों की गरिमामय उपस्थिति में संपन हुआ था। यह महोत्सव पश्चिमी राजस्थान में फैले सनातन धर्म को मानने वालों के लिए एक अविस्मरणीय और गौरवशाली पल था।

सच साबित हुई योगी की भविष्यवाणी —
नीलकंठ महादेव मंदिर के पुनरूद्धार पश्चात आयोजित प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेने पहुंचे उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन के दौरान एक भविष्यवाणी भी की थी वह सच साबित हुई है। उस समय योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि आज भीनमाल में नीलकंठ महादेव मंदिर के पुनरूद्धार पश्चात प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद यह तय हो गया है कि अगले एक वर्ष के भीतर अयोध्या में भी भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में भी रामलला विराजमान होंगे। यह हुआ भी मंदिर की प्रथम वर्षगांठ से पूर्व अयोध्या में बनाए गए भव्य राममंदिर में रामलला बाल विग्रह के रूप में विराजमान हुए है।

अपने अपने राम से सराबोर होगा भीनमाल —

नीलकंठ महादेव मंदिर की प्रथम वर्षगांठ पर प्रेमसिंह मुफतसिंह राव परिवार की ओर से संगीतमय राम कथा का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसमें अपने अपने राम के माध्यम से श्रोताओं के ह्दयतल में स्थान बनाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास आगामी ७ से ९ फरवरी तक हजारों की संख्या में उपस्थित श्रोताओं से प्रभू श्रीराम के विचारों, उनके कृतित्व और जीवन के महत्वपूर्ण संदेशों पर चर्चा करेंगे। आयोजक प्रेमसिंह राव ने बताया कि यह उनका सौभाग्य है कि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की प्रथम वर्षगांठ पर भीनमाल में रामकथा का आयोजन करवाने का अवसर प्राप्त हुआ है। इस रामकथा में सिरोही एवं जालोर जिले से हजारों की संख्या में श्रद्धालु व धर्मप्रेमी भीनमाल पहुंच तीन दिन तक रामकथा के श्रवण का लाभ उठाएंगे।

वृहद स्तरीय आयोजन की तैयारियां जोरों पर …..

भीनमाल में आयोजित हो रहे इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की वृहद स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। रामकथा का श्रवण करवाने आ रहे कुमार विश्वास को सुनने के लिए धर्मप्रेमी लोगों में जबरदस्त उत्साह बना हुआ है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

Breaking: 5 वारदातों का खुलासा, 1 मोटर साईकिल जब्त

  मनीष दवे IBN NEWS भीनमाल -पुलिस ने गुरुवार को एक बाइक चोर को गिरफ्तार …