Breaking News

इंडो-नेपाल बॉर्डर की विभिन्न गतिविधियों के तहत दोनो देशों के अधिकारियों की हुई संयुक्त बैठक

जनपद महाराजगंज व सिद्धार्थनगर के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक जिलाधिकारी महराजगंज व जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर के नेतृत्व में नेपाल के रूपनदेही, कपिलवस्तु व नवलपरासी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रूपनदेही के टाइगर रिजॉर्ट ने संपन्न हुई।

बैठक में सीमा पर कानून व्यवस्था, सीमाद्योतक चिन्हों व नो मैंस लैंड के सुंदरीकरण, मानव तस्करी, नशीली दवाओं व अन्य वस्तुओं की तस्करी आदि को रोकने, आगामी लोक सभा चुनाव और राममंदिर की प्राण और प्राण पीआरसहित विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने नेपाली प्रशासन के साथ सीमापारीय व्यापार को बढ़ाने पर और अवैध व्यापार और तस्करी में सलंग्न लोगों पर प्रभावी अंकुश लगाने पर चर्चा की। आगामी लोकसभा चुनाव और राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दृष्टिगत सीमा के दोनो ओर अवांछित वस्तुओं व व्यक्तियों को रोकने हेतु प्रभावी रोक लगाने हेतु आवश्यक कदम उठाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने सीमारेखा की संवेदनशीलता को देखते हुए सीमा पर अतिरिक्त सतर्कता का भी अनुरोध किया। नेपाली प्रशासन की ओर से दोनों बिंदुओं पर पूर्ण सहयोग का आश्वासन व्यक्त किया गया।

बैठक में दोनों पक्षों ने सीमा पर कानून व्यवस्था बनाए रखने, सीमाद्योतक चिन्हों के सुदृढ़ीकरण, तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण के विषय में भी विस्तार से चर्चा की और समुचित कार्यवाही पर सहमति व्यक्त की। आगामी महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को देखते हुए जिलाधिकारी महोदय के अनुरोध पर दोनो पक्षों ने परस्पर संवेदनशील और महत्वपूर्ण सूचनाओं को साझा करने पर भी सहमति व्यक्त की।


जिलाधिकारी ने बेहद सौहर्द्रपूर्ण और सकारात्मक माहौल में बैठक आयोजित करने के लिए नेपाल सरकार और रूपनदेही जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और भारतीयों के मन में नेपाल और नेपाली नागरिकों के प्रति अत्यंत सम्मान है। जिला प्रशासन महराजगंज और सिद्धार्थ नगर की ओर से हम आश्वस्त करते हैं कि भारत और नेपाल के संबंधों को और बेहतर करने के लिए हमारी ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा।

रूपनदेही के मुख्य विकास अधिकारी गणेश आर्याल ने दोनो जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों का बैठक में आने के लिए आभार व्यक्त किया और नेपाल और भारत के बेहतर संबंधों के लिए लगातार सहयोगक का आश्वासन दिया।
बैठक से पूर्व जिलाधिकारी महराजगंज और जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और नेपाल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी अनुनय झा, पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा, सीडीओ कपिलवस्तु विश्व प्रकाश अर्याल, एडीएम डॉ. पंकज कुमार वर्मा, 66वीं व 22वीं बटालियन के कमांडेंट और उपजिलाधिकारी व सीओ नौतनवां सहित वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

संघर्ष आमंत्रण है प्रगति का जो करता है वही आगे बढ़ता है  -अनुप्रिया पटेल

रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर बिना संघर्ष, बिना चुनौतियों का सामना किये व्यक्ति …