Breaking News

बाईपास रोड के पास जलापूर्ति पाइपलाइनों का किया निरीक्षण

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बुधवार शाम को फरीदाबाद शहर के कई स्थानों का दौरा किया और और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए कि निवासियों को स्वच्छ पेयजल तक पर्याप्त पहुंच हो सके।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बाईपास रोड के सेक्टर-9 जंक्शन का दौरा किया,जहां एफएमडीए कीलाइन नंबर 3 की 900 मिमी डायमीटर जलापूर्ति पाइपलाइन बाईपास से परे 600 मिमी डायमीटर की हो जाती है।इसी तरह बाईपास के पास सेक्टर 29 चौक पर लाइन नंबर-7 की900 डायमीटर पाइपलाइन भी एनएचपीसी चौक तक 600 मिमी डायमीटर की हो जातीहै।

इन पाइपलाइनों का छोटा आकार पानी के नियमित प्रवाह को बाधित करती है और इन 600 मिमी पाइपलाइन में पानी का दबाव बढ़ जाता है,जिससे रिसाव होता है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने एफएमडीए अधिकारियों को इस मुद्दे की जांच करने,पाइपलाइन के आकार को बढ़ाने या पर्याप्त आकार की नई पाइपलाइन बिछाने की आवश्यकता का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।

ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पाइपलाइन के अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों को पर्याप्त दबाव के साथ पानी पहुंच सके।“हम इन पाइपलाइन के माध्यम से जुड़े क्षेत्रों में जलापूर्ति में सुधार लाने की दिशा में काम कर रहे हैं। लाइन नंबर 3 से पर्वतीय कॉलोनी तक सेक्टर-9, 10,11,एनआईटी क्षेत्र में पानी की आपूर्ति बढ़ेगी,जबकि लाइन नंबर 7 से ग्रीनफील्ड कॉलोनी और सूरजकुंड रोड के निवासियों को लाभ होगा। इन्फ्रा-2 डिवीजन को जलापूर्ति के बेहतर आवंटन के लिए आवश्यक कार्य क्षेत्र की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी,सुधीर राजपाल ने कहा। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने टीम को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए कि फरीदाबाद नगर निगम द्वारा एफएमडीए को सौंपे गए सभी ट्यूब वेल चालू किए जाएं।

इसके अतिरिक्त ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र में 14 ट्यूबवेल अभी भी फरीदाबाद नगर निगम के अधीन हैं जो चालू नहीं हैं या उनकाकामअधूरा हैं। सुधीर राजपाल ने निर्देश दिया कि एफएमडीए को इन ट्यूबवेलों को अपने अधीन में लेकर उन्हें चालू करके और काम काजी स्थिति में बनाना चाहिए। मछली बाजार और सूरजकुंड रोड़ पर लकड़पुर में एमसीएफ के भूमिगत टैंकों का भी एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दौरा किया,जिन्हें एफएमडीए की जलापूर्ति लाइनों सेजोड़ा गया हैताकिआसपास के क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में सुधार हो सके।

उन्होंने एफएमडीए पानी की पाइपलाइन में जलापूर्ति और बहाव की जांच की और कहा कि टैंकों और आसपास के क्षेत्र में उचित रख-रखाव और स्वच्छता सुनिश्चित की जानी चाहिए। सुधीर राजपाल ने हार्डवेयर चौक का भी दौरा किया,जहां सड़क जर्जर हालत में है और इसकी मरम्मत का काम एमसीएफ द्वारा किया जाना है।

उन्होंने टीम को निर्देश दिया कि एफएमडीए इसे अपने अधीन लेकर सड़क की मरम्मत और उन्नयन का काम शुरू करेगी, ताकि यातायात सुचारू हो सके और हार्डवेयर चौक पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए सवारी की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शिक्षा मंत्री ने 7 विद्यार्थी को बेहतरीन बोर्ड रिजल्ट लाने पर किया सहोदया उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:ग्रेटर फरीदाबाद स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के सात विद्यार्थियों …