Breaking News

अयोध्या में 10 मुख वाले 42 फुट के रावण का होगा दहन

 

अयोध्या राम नगरी अयोध्या में एक बार फिर विजयादशमी के मौके पर धर्म व सनातन संस्कृति की रक्षा को दर्शाते हुए 42 फुट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा। और यह कार्यक्रम राम जन्मभूमि से कुछ ही दूरी पर चल रहे रामलीला के आयोजन में होगा। इस दौरान अयोध्या के साधु संत व अयोध्यावाशी भी इस पल को उत्सव के रूप में मनाएंगे।
अयोध्या के 70 वर्ष पुरानी रामलीला के आयोजन की इस बार भी रावण दहन की तैयारी बृहद स्तर पर है। तो वहीं अयोध्या के अन्य स्थानों पर भी होने वाली रामलीला में रावण दहन विशेष रूप से आयोजित किया जाएगा।
अयोध्या के राम मंदिर से 1 किलोमीटर दूर स्थित राजेन्द्र निवास चौराहे पर 7 दशक से रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष अयोध्या में रावण दहन की विशेष तैयारी की जाती है इस बार भी इस पूरे आयोजन को हाथ रूप दिया गया है 42 फुट ऊंचे 10 मुख वाले रावण को तैयार किया जा रहा है। और शाम होते ही रामलीला का आयोजन के दौरान रावण का दहन किया जाएगा।
इस रामलीला के आयोजन समिति के सदस्य डॉक्टर प्रभाकर मिश्र ने बताया कि 1950 से अयोध्या के बीच राजेंद्र नगर चौराहे पर रामलीला का आयोजन किया जाता रहा है आज भी इस रामलीला की परंपरा को विधि-विधान पूर्वक निभाया जा रहा है भगवान श्री राम के जन्म से लेकर उनके वनवास, भरत मिलाप, सीता हरण, लंका दहन और फिर रावण वध का आयोजन किया जाता है इसके पश्चात भगवान श्री राम के राज्याभिषेक का भी आयोजन बड़े धूमधाम से आयोजित होता है। कहा कि विजयादशमी के मौके पर 42 फुट ऊंचे रावण को जलाए जाने की तैयारी की गई है जो कि देर रात 10:45 पर दहन करने का मुहूर्त भी रखा गया है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यालय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओ को किया गया सम्मानित

  मीरजापुर। जय हिन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज अहरौरा सर्वाधिक अंक हासिल कर जनपद स्थान …