Breaking News

ग्राउंड ब्रेकिंग: सेरेमनी-2024 का भव्य आयोजन कर मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री  जी के उद्बोधन का किया गया सजीव प्रसार

https://youtu.be/ZRDGV0uPcFs
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2024 का भव्य आयोजन कर मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री 
जी के उद्बोधन का किया गया सजीव प्रसारण
प्रत्येक विधानसभाओं के अन्तर्गत अलग-अलग स्थानो पर कार्यक्रम आयोजित कर कराया गया सजीव प्रसारण 
स्थानीय सिटी क्लब में मुख्य अतिथि मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी 
द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया शुभारम्भ
जनपद में 86 इकाईयांे के द्वारा 7358 करोड़ रूपये के निवेश से 15135 लोगो का
 होेगा रोजगार का सृजन  -अनुप्रिया पटेल
उत्तर प्रदेश देश का वन चुका है ग्रोथ इंजन-देश के अन्दर उत्तर प्रदेश दूसरी सबसे 
बड़ी अर्थ व्यवस्था -मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री
उत्तर प्रदेश के विकास में एक्सप्रेस वे व एयरपोर्ट का होगा महत्वपूर्ण योगदान  -मण्डलायुक्त
विन्ध्य क्षेत्र में पर्यटन उद्योग की असीम सम्भावनाए-होटल उद्योग से जुड़े उद्यमी -जिलाधिकारी 
मीरजापुर 19 फरवरी 2024- उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 के अन्तर्गत औद्योगिक विकास परियोजना का ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 का शुभारम्भ आज जनपद में भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर जनपद के प्रत्यंेक विधानसभाओं के विभिन्न स्थानो पर किया गया। इस अवसर पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम में मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ जी के कार्यक्रम बड़ी एल0ई0डी0 स्क्रीन पर उपस्थित उद्यमियो एवं जनमानस को सजीव प्रसारण कर दिखाया गया। जनपद मीरजापुर में प्रत्येक विधानसभा अन्तर्गत विभिन्न स्थानो पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसके अन्तर्गत विधानसभा सदर में मुख्य कार्यक्रम सिटी क्लब मीरजापुर के सभागार आयोजित किया गया।
इसके अतिरिक्त विधानसभा छानबे अन्तर्गत विकास खण्ड लालगंज के सभागार, विधानसभा मड़िहान अन्तर्गत सामुदायिक बहुउद्देशीय भवन दीपनगर, विधानसभा मझवा अन्तर्गत विकास खण्ड सभागार मझवा तथा विधानसभा चुनार के सुरभी शोध संस्थान चुनार में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।
सिटी क्लब सिविल लाइन मीरजापुर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल एवं मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसके पूर्व मा0 मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ सिटी क्लब में एक जनपद एक उत्पाद पर आधारित प्रदर्शनी तथा विभिन्न विभागो द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया।  कार्यक्रम में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने मा0 केन्द्रीय मंत्री को अंगवस्त्रम, ओ0डी0ओ0पी0 के अन्तर्गत पीतल का प्लेट व तुसली का पौध देकर स्वागत व अभिनन्दन किया गया।
मा0 केन्द्रीय मंत्री द्वारा नये निवेशको को प्रमाण पत्र देकर उन्हे सम्मानित भी किया गया। इसी प्रकार मड़िहान विधानसभा अन्तर्गत दीपनगर में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 विधायक मड़िहान रमाशंकर सिंह पटेल, विधानसभा मझवा मा0 विधायक मझवा डाॅ0 विनोद कुमार बिन्द, विधानसभा छानबे अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मा0 विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल तथा चुनार विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम मा0 विधायक चुनार प्रतिनिधि आलोक सिंह मुख्य अतिथि के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 2023 में आयोजित किया गया था उस सम्मिट के दौरान निवेशकों का उत्साह देखने को मिला 35 करोड़ लाख के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज हमारे उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान शुभारंभ के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पधारे हुए हैं।
उन्होंने कहा कि 35 लाख ग्लोबल इन्वेस्टर समिति एक वर्ष के अंदर निवेशकों की रुचि जगी और यह बढ़कर 40 लाख करोड़ हो गया। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक भव्य आयोजन करके शासन स्तर पर प्रत्येक जनपद में फालो-अप करने की एक पूरी व्यवस्था बनाई गई। मा0 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारे निवेशको को जो भी कठिनाई आ रही है उसके निस्तारण की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने स्तर से बहुत सारे प्रयास कियंे है निवेश मित्र पोर्टल सारथी एप आदि के माध्यम से जो भी एम0ओ0यू0 ने हस्ताक्षर किया है वे सारे एम0ओ0यू0 धरातल पर उतर चुके हैं 14000 एम0ओ0यू0 के द्वारा 10 लाख करोड़ का निवेश किया गया है जिससे 33.50 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे जिसका शुभारंभ आज मा0 प्रधानमंत्री जी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी उदघाटन किया। मा0  केन्द्रीय मंत्री ने अपने उद्बोधन के दौरान बताया कि जनपद मीरजापुर में भी 247 एम0ओ0यू0 के द्वारा  हस्ताक्षर किया गया जिसमें निवेश धनराशि रू0 29060.77 करोड़ तथा 34016 लोगो रोजगार प्राप्त होगा, इन एम0ओ0सू0 में से  86 इकाईयो का गं्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आज हो रहा है जिसमें निवेश धनराशि 7358 करोड़ है तथा 15135 लोगो को रोजगार सृजन होगा।
 उन्होने बताया कि धरातल पर कार्य करने वाली कम्पनियों में मुख्यतः महामाया इसवात चुनार, इंडियन आयल टर्मिनल चुनार, आर0एल0जे0 ग्रुप चुनार, मेसर्स मां अन्नपूर्णा एग्रो लालगंज, मेसर्स बज्र काया ग्रीन पावर चुनार, मसर्से मानश्री सोलर निर्माण चुनार में अपनी इकाईयो को स्थापित किया हैं जो अलग-अलग स्तर पर जनपद को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्क्ष्य ररूप रोजगार उपलब्ध करायेगे जिससे जनपद और प्रदेश के लोगो को भारी मात्रा में रोजगार प्राप्त होगा। इस कार्य से जनपद व प्रदेश के लोगो को मजबूरन प्लायन नही करना होगा।
उन्होेने बताया कि जनपद में एक इकाई निवेश बड़ी धराशि के साथ निवेश करने का अपना एम0ओ0यू0 साइन किया हैं उसका कार्य भी प्रगति पर हैं। मा0 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश नए भारत का उत्तर प्रदेश है उत्तर प्रदेश देश का ग्रोथ इंजन बन चुका है। उन्होंने कहा कि देश के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश का नाम विश्व पटेल पर ऊंचा किया है, आज देश के अंदर इकोनामी में उत्तर प्रदेश बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहा है और देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है तथा देश की जीडीपी 09 से ऊपर की हो गई है।
उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था ऐसे ही गति नहीं पकड़ती है बल्कि इसके बहुत सारे कारण होते हैं इसके लिए आवश्यक है कि कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त होनी चाहिए, यदि प्रदेश के अंदर कानून का राज होगा शांति व्यवस्था होगी ऐसी परिस्थितियों में दुनिया के देश के कोने-कोने से निवेशक इन्वेस्टर्स आकर्षित होकर राज्य में आना चाहेंगे। मा0 मंत्री कि निवेशकों को एक सुरक्षित वातावरण देना 7 से 8 वर्षों अन्दर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया गया हैं।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने उद्यमियो को सम्बोधित करते हुये किसी भी क्षेत्र का औद्योगिक विकास में ट्रांसपोर्ट/कनेक्टिविटी का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं जो हमारे मण्डल की तीनो जनपदो से देश के बड़े शहरो के लिये कनेक्टिविटी से जुड़ी हुयी हैं। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस वे तथा एयरपोर्ट के होने से कनेक्टिविटी की अच्छी व्यवस्था है जो इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जेवर एयरपोर्ट के बनने से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में गति आयेगी।
उन्होेने कहा कि वाराणसी प्रयागराज के अलावा जनपद सोनभद्र के म्योरपुर में भी एयरपोर्ट बन रहा है जो जनपद सोनभद्र के उद्यमियो के लिये काफी सहयोगी सिद्ध होगा। उन्होेने कहा कि इंडियन वाटर टर्मिनल कोलकता से वाराणसी तक आ चुका है जिसे प्रयागराज तक ले जाने का प्रयास किया जा रहा है इससे भी उद्यमियो को सहयोग मिलेगा।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि प्रदेश का रह जनपद एक जनपद एक उत्पाद है परन्तु जनपद मीरजापुर एक ऐसा जनपद है जो एक तहसील एक उत्पाद हैं। उन्होेने बताया कि चुनार में पाटरी उद्योग तथा सदर में पीतल व कारपेट, अहरौरा के क्षेत्र में लकड़ी के खिलौने व स्टोन कटिंग के कार्य है तो वही मां विन्ध्यवासिनी देवी के धाम के अलावा विन्ध्य क्षेत्र में अनेक उपहार स्वरूप प्रकृतिक स्थल है जिन्हे यह देखना है कि इसे प्रकार से पर्यटन उद्योग क्षेत्र में विकसित कर आगे बढ़ाना हैं। उन्होेने कहा कि वाराणसी एवं प्रयागराज जनपद के मध्य होने के कारण हमारे जनपद में आर्थिक सम्भावनाए अधिक है जिसे हम एक अच्छा वातावरण देते हुये आर्थिक विकास की तरफ बढ़ा सकते हैं।
उन्होने कहा कि जनपद में आज 86 इकाईयां ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा ले रही हैं जिनमें 7358 करोड़ रूपये की धनराशि का निवेश तथा 15135 लोगो को रोजगार प्राप्त करने का अवसर होगा। उन्होने बताया कि जिसके अन्तर्गत मुख्यतः फूड एण्ड सिविल सप्लाई विभाग में एक ईकाई इंडियन आयल कम्पनी ने रूपया 11 करोड़ का निवेश किया हैं जिससे रोजगार मिलेगा। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुये बताया कि यूपी, सीडा विभाग में 02 इकई ने रू0 332 करोड़ का निवेश कर 2550 रोजगार देगा। मेडिकल हेल्थ विभाग में 02 इकाई ने रू0 530 करोड़ का निवेश कर 1100 लोगो को रोजगार देगी। छोटे-छोटे उद्योगों का विभाग एम0एस0एम0ई0 में 43 इकाईयों ने रू0 352 करोड़ का निवेश कर 3477 लोगों को रोजगार से जोड़ेगा। मेडिकल एजुकेशन विभाग में 02 इकाई ने रू0 413 करोड़ का निवेश कर 1125 लोगों को रोजगार प्राप्त करायेगा। आबकारी विभाग में 01 इकाई ने रू0 250 करोड़ का निवेश कर 300 लोगो को रोजगार प्राप्त होगा।
इस प्रकार उच्चतर शिक्षा विभाग में 01 इकाई ने रू0 150 करोड़ का निवेश करा 1500 लोगो को रोजगार देगा। डेयरी विभाग मे 06 निवेशको ने रू0 76.5 करोड़ का निवेश कर 150 लोगों को रोजगार देगा। पर्यटन विभाग में 05 निवेशको ने रू0 50 करोड़ का निवेश कर 210 लोगों को रोजगार उपलब्ध करायेगा। इन सभी एम0ओ0यू0 में आने वाली समस्याओं की जिला प्रशासन द्वारा त्वरित निवारण कर उनकी समस्याओं का समाधान कराया जाता है। इस प्रकार जिला प्रशासन का सहयोग बेहतर कानून व्यवस्था तथा सरकार द्वारा दिये गये सुविधा के चलते निवेशकों के मध्य मीरजापुर जनपद निवेश स्थल बनता जा रहा है।
इसके पूर्व कार्यक्रम में चेयरमैन सहकारिता जगदीश सिंह पटेल, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी के द्वारा भी अपने सम्बोधन के दौरान जनपद के विकास व सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने मा0 केन्द्रीय मंत्री, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी सहित आये हुये सभी उद्यमियो का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये सभी आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का सफल संचालन जिला क्वार्डिनेटर स्वच्छ भारत मिशन विनोद श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक उद्योग, उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार, सहायक निदेशक सेवायोजना, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ राजेश, जिला पूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल के अलावा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …