Breaking News

टिकरी के अखाड़े में नेपाल के देवा थापा व अयोध्या के बाबा मनीराम दास पहलवान का दबदबा रहा कायम

 

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या

तारुन ब्लाक के टिकरी गांव मे महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर काली चौरा पर शुक्रवार को शुरू हुई दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कुश्ती दंगल प्रतियोगिता के दूसरे दिन अखाड़े में बाबा मनीराम दास अयोध्या व देवा थापा नेपाल का दबदबा कायम रहा। इसके अलावा महिला पहलवानों के अखाड़े में दांव पेंच कला करतब प्रदर्शन देख दर्शकों से भरा अखाड़ा परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा ।शनिवार को कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का उद्घाटन करने पहुँचे मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी के गोसाईगंज विधान सभा क्षेत्र 276 से पूर्व विधायक अभय सिंह ने फीता काटकर देवा थापा नेपाल व गोल्टा गंगानगर राजस्थान के पहलवान का हाथ मिलवाकर दंगल का शुभारंभ कराया।

 

 

दंगल की पहली कुश्ती देवा थापा व गंगानगर राजस्थान के पहलवान गोल्टा के बीच हुई।लेकिन अखाड़े में देवा थापा के सामने वह ज्यादादेर टिक नही सका। उसे देवा थाप ने ऐसी पटकनी दी कि वह अखाड़ा छोड़कर भागने लगा। इसके पश्चात दंगल मेला अयोजन समिति को अपनी तरफ से पूर्व विधायक ने दस हजार रुपये का आर्थिक सहयोग भी दिया। दूसरी कुश्ती अयोध्या के बाबा मनीराम दास ने अखाड़े में चुनौती देने वाले चंडीगढ़ के नरेश से लड़कर उसे थोड़ी ही देर में चित्त कर दिया।दंगल में देवा थापा व बाबा मनीराम दास के कला कौशल करतब देख दर्शक मन्त्र मुग्ध हो गये।

 

दोनो पहलवानों ने अपने प्रतिद्वंद्वी पहलवानों को अखाड़े में चित्त कर दर्शकों का मन मोह लिया। दोनो पहलवानों ने दर्शकों से हजारों का इनाम भी बटोरा। प्रतियोगिता मे अयोध्या, नन्दनी नगर, राजस्थान, वाराणसी, बिहार, नेपाल, गंगानगर, गोरखपुर, चंडीगढ़,के नामी-गिरामी पहलवानों के अलावा दूर-दराज के गांवों से भी पहलवानों का जमावड़ा अखाड़े में बना रहा।

 

इस दंगल कुश्ती का आयोजन समाज सेवी राकेश सिंह टिकरी द्वारा किया गया था आयोजित। दंगल में महिला पहलवानों ने भी प्रतिभाग किया। जिसमे ज्योति सिंह गोरखपुर ने रोशनी बिहार को तो पारुल दिल्ली ने ज्योति गोरखपुर को पराजित किया।
अखाड़े में कुल करीब डेढ़ दर्जन जोड़ो ने प्रतिभाग किया। इसके अलावा मो0परवेज कलियर शरीफ ने ठाकुर नेपाल को, अमनदास अयोध्या ने आशुतोष पाण्डेय अम्बेडकर नगर,राजबहादुर गोरखपुरी ने रवि बाला पैकौली, देवा थापा नेपाल ने मुन्ना टाइगर राजस्थान को पराजित किया।

 

इस मौके पर दंगल आयोजक समाजसेवी राकेश सिंह ने कहा कि गांव-गवई इलाके का खेल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुका है। गांवों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। अगर ध्यान दें तो गांव के पहलवान भी खेल में देश का नाम रोशन कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका मंगला पहलवान गाजीपुर ने निर्वाहन किया। इस मौके पूर्व गन्ना सहकारी समिति मसौधा के पूर्व चेयरमैन फयाराम वर्मा,सपा नेता अनिल भारती,शिव पूजन यादव, बसपा नेता महेश
शुक्ला,संजय सिंह राजू, नीरज सिंह, सहित इलाके के सम्भ्रांत लोग रहे मौजूद।

About IBN BALLIA

Check Also

हर घर तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published.