Breaking News

देवरिया – संत रविदास आश्रम ने शुरू किया गरीबो के आर्थिक विकास की पहल

Ibn news Team DEORIA

रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव

सलेमपुर देवरिया
संत रविदास समाज कल्याण संस्थान ने संत रविदास जी के जन्मदिन के अवसर पर दलितो , पिछडे और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने की अनूठी पहल की शुरूआत की ।संस्थान ने राजस्थान से बरबरी नस्ल के बकरे ले आकर दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक बर्ग के गरीबो को पालने हेतु बितरित किया ।संस्थान की यह सोच है कि देशी नस्ल के बकरो का वजन छह माह मे मात्र छह से सात किलो तक ही हो पाता है , जिससे उन्हे 2000 से 3000 तक की आय होती है , जबकि राजस्थानी बकरो का वजन इतने ही समय में तीस किलो तक हो जाता है और एक साल मे लगभग पचास किलो तक हो जाता है । यदि देशी बकरियों को राजस्थानी बकरो से क्रास कराया जाएगा तो जो हाइब्रिड नस्ल होगी उसका वजन छह महीने से एक साल के अन्दर लगभग बीस से पच्चीस किलो तक हो जाएगा जिसकी कीमत दस से पन्द्रह हजार तक हो जाऐगी । इससे गरीबों की आर्थिक स्थिति सुदृढ होगी ।
इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता श्री मनीष सिह ने कहा कि संस्था कि यह पहल निश्चित रूप से समाज मे आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करेगी , और आसपास के कई गांवो के गरीबों को इसका लाभ प्राप्त होगा । यह पहल निश्चित रूप से सामाजिक परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करेगी । उन्होने चेरो गांव के राजभर समाज के युवक को राजस्थानी नस्ल का बकरा भेट किया । राष्ट्रीय कवि श्री गिरिधर करूण ने हरि कुण्डावल के पासवान समाज के युवा , श्री बृजेंश उपाध्याय ने बढया हरदो के पूर्व प्रधान, श्रीमती मनीषा गौतम ने नवलपुर की अल्पसंख्यक महिला , श्री राम अधार यादव ने सुतावर के नट समाज के युवा , सरदार दिलावर सिंह ने बालेपुर के अल्पसंख्यक समाज के युवा को बकरे पालने हेतु भेट किया । संस्थान द्वारा दस राजस्थानी बकरे मंगाए गये थे , जिनको गणमान्य ब्यक्तियों के कर कमलो से भेट किया गया ।
कार्यक्रम की शुरुआत संस्थान के अध्यक्ष डा उदय प्रताप आजाद ने दीप जलाकर एवं संत जी की मूर्ति पर फूलमाला चढाकर किया । इस अवसर पर शहर के कई गणमान्य ब्यक्ति और समाज के जागरूक लोग उपस्थित थे ।
अन्त में संत रविदास आश्रम के प्रमुख समन्वयक डा अवधेश कुमार गौतम ने सबका आभार ब्यक्त किया ।

About IBN NEWS

Check Also

विद्यालय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओ को किया गया सम्मानित

  मीरजापुर। जय हिन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज अहरौरा सर्वाधिक अंक हासिल कर जनपद स्थान …