Breaking News

संस्कारिक शिक्षा व खेल विद्यार्थी जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण:सेतिया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:संस्कारिक शिक्षा और खेल विद्यार्थी जीवन में अति महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि खेल प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ हमें आनंदित भी करते हैं।

यह बात बड़खल के एसडीएम पंकज कुमार सेतिया ने सेक्टर-31 स्थित मॉडल स्कूल द्वारा आयोजित दो दिवसीय अंतर स्कूल बास्केटबॉल चैंपियनशिप की चैंपियन टीम एमवीएन सेक्टर-43 को एफएमएस कप सौंपते हुए कही।

इस प्रतियोगिता में 18 स्कूलों की बॉस्केटबॉल टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें आज फाइनल मुकाबला एमबीएन सेक्टर-43 तथा एमबीएन स्कूल सेक्टर-88 के बीच हुआ। एमबीएन सेक्टर-43 ने एमवीएन सेक्टर-88 की टीम को 15-14 के कड़े मुकाबले में हराया।

दोनों टीमों का मैच बड़ा दिलचस्प रहा । वही फरीदाबाद मॉडल स्कूल की टीम ने अरावली इंटरनेशनल सेक्टर-43 को 0-18 से हराकर तीसरे स्थान पर रही ।प्रतियोगिता में विश्वम झा को बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया।

पंकज सेतिया ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी भविष्य संवारने का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है ।आज सरकारों तथा प्रशासन ने खिलाड़ियों के लिए अनेक स्टेडियम और कोचों की व्यवस्था की है,जहां खिलाड़ी अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं।

इस अवसर पर फरीदाबाद मॉडल स्कूल के चेयरमैन एवं चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के पूर्व चेयरमैन एच एस मलिक ने कहा कि 2 दिन चली इस प्रतियोगिता में बच्चों ने जो अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया है, उससे बच्चों को सीखने और आगे कुछ और करने का सबक मिलेगा।

जिन बच्चों ने अच्छी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया उन्हें प्रतिभा को और उभारने तथा जिन खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में हार प्राप्त की उन्हें खेल में और सुधार करने की आवश्यकता है। स्कूल की एकेडमिक डायरेक्टर शशि मलिक ने कहा कि यह प्रतियोगिता बच्चों को खेल के प्रति आकर्षित करने,अपनी प्रतिभाओं को उजागर करने तथा खेल के माध्यम से अनुशासन और टाइमिंग का सबक सीखने का मकसद थी।

उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं स्कूल प्रबंधन कमेटी समय-समय पर करती रही है और खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करती रही है ।स्कूल के डायरेक्टर उमंग मलिक ने अतिथियों का स्वागत करते कहा कि स्कूल हमेशा शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में छुपी हुई प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए कृत संकल्पित है। खेल, संगीत,डांस,जूडो कराटे,वाद विवाद प्रतियोगिता तथा ऐसी अनेक विधाएं हैं जिनमें स्कूल प्रबंधन बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। इस अवसर पर डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा,जाट समाज फरीदाबाद के अध्यक्ष एवं पूर्व आईएएस जेपीएस सागवान ,इनकम टैक्स कमिश्नर देवेंद्र राठी,समाजसेवी शिवराम तेवतिया,मॉर्निंग हेल्थ क्लब के अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी,रमेश चौधरी सहित अनेक स्कूलों के खिलाड़ी,कोच एवं अभिभावक उपस्थित थे।

प्रतियोगिताओं में इन विद्यालयों लिया भाग।
जीवा पब्लिक स्कूल सेक्टर 21बी,डीएवी पब्लिक स्कूल पुलिस सेक्टर-30, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल सेक्ट-75 तक्षशिला मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर तीन , डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 37 , मॉडर्न विद्या निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 88। मॉडर्न विद्या निकेतन अरावली हिल्स , मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14 , मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल चर्मबुड विलेज , रावल इंटरनेशनल स्कूल सोहना रोड, सेंट कोलंबस स्कूल दयाल बाग , एवीएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 19, स्कॉलर प्राइड सेक्टर 16 , ग्रैंड कोलंबस इंटरनेशनल सेक्टर 16 ए, अरावली इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 43, शिव नादर स्कूल सेक्टर 82 ग्रेटर फरीदाबाद सहित अनेक स्कूलों ने हिस्सा लिया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आशाराम बापू की हालत गम्भीर,इच्छानुरूप चिकित्सा की मांग

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:झूठे आरोपों के तहत जोधपुर कारागार में रखे गये …