Breaking News

सीएम योगी ने प्रदेश के 12 लाख छात्र छात्राओं को बांटी स्कॉलरशिप

पिछली सरकारें करती थीं भेदभाव -योगी

गोरखपुर जनपद के 12000 छात्र-छात्राओं को भी मिला स्कॉलरशिप का लाभ

25 जनवरी तक समस्त पात्र छात्र-छात्राओं को दे दिया जाएगा स्कॉलरशिप- सीएम

 

 

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को प्रदेश 12.70 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी। छात्र-छात्राओं के खातों में 458 करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर की गई। गोरखपुर जनपद के 12000 छात्र-छात्राओं के खाते में ऑनलाइन धनराशि किया गया हस्तांतरित 8000 पिछड़ी 3000 सामान्य 700 अल्पसंख्यक के खाते में किया गया हस्तांतरित सीएम योगी ने स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को बधाई दी है और रेत की 12 छात्रों के साथ संवाद भी किया 5 छात्रों को लखनऊ में चेक वितरण किया गोरखपुर एनआईसी सभागार में सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने आए हुए 15 छात्र छात्राओं को चेक और प्रमाण पत्र वितरण किया जिला अल्पसंख्यक अधिकारी आशुतोष पांडेय भी रहे मौजूद।

 

 

सीएम ने कहा कि कोरोना के कारण बड़ी संख्या में स्कूल-कॉलेज, पॉलिटेक्निक शुरू नहीं हो पाए और लेट एडमिशन की वजह से संख्या पूरी नहीं हो पाई जिसके कारण छात्रवृत्ति अलग-अलग भेजनी पड़ी। उन्होंने कहा कि स्कॉलरशिप लेने वाले छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में मदद मिलेगी। ये शासन के लिए प्रसन्नता की बात है। इसकी वजह से छात्र आगे अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।सीएम योगी ने कहा कि पिछले 4 साल में हमारी सरकार ने पहले जितने बच्चों को छात्रवृत्ति मिलती थी उसमें 40 लाख से ज्यादा और बच्चों को जोड़ने का कार्य किया है। जो पिछली सरकारें भेदभाव करती थीं। उन्होंने कहा कि 2016-17 में अनुसूचित जाति-जनजाति के बच्चों की छात्रवृत्ति ही रोक दी गयी थी। इस साल 2 अक्टूबर को पहले चरण में करीब डेढ़ लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दी गई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 नवंबर को बचे हुए छात्रों को स्कॉलरशिप देने के निर्देश दिए थे। इसके तहत अब करीब 12 लाख से ऊपर छात्र-छात्राओं कोआज स्कॉलरशिप दिया गया
सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान में यह योजना 18 जनपदों में संचालित है। मैं समाज कल्याण विभाग से कहूंगा कि सभी 75 जनपदों में इसे चलाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हर पात्र व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने का कार्य हो रहा है। अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ी जाति समेत सभी जातियों के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था हो अभ्युदय योजना, प्रदेश में सफलतापूर्वक संचालित हो रही हैं। सीएम योगी ने घोषणा करते हुए कहा कि यूपी सरकार इसी दिसंबर महीने से प्रदेश के स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर अध्ययन करने वाले समस्त पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण करने जा रही है।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

ब्रेकिंग न्यूज़: सांसद खेल प्रतियोगिता का हुआ आगाज

  अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा अयोध्या। बीकापुर के भारती इंटर कॉलेज खेल के मैदान में …