Breaking News

बाबा साहेब डॉक्टर अंबेडकर जयंती जेआरसी का स्वच्छता अभियान

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:शिक्षा विभाग के आदेशानुसार गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, स्काउट्स गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में स्वच्छता अभियान चलाया। प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को बाबा साहेब डा अंबेडकर के जीवन से परिचित करवाया गया।

 

जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि इस दिन पूरे देश में बाबा भीमराव अम्बेडकर को याद करने और उनके विचारों का प्रसार करने के लिए विभिन कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। डॉ.भीमराव अम्बेडकर को देश में एक राजनेता,दलितों के पैरोकार,और शोषित वर्ग के लिए जीवनभर संघर्ष करने वाले व्यक्तित्व के रूप में याद किया जाता है। ऐसे में आवश्यक है कि वे सभी छात्र डॉ.भीमराव अम्बेडकर के जीवन और उनके विचारो से भलीभांति परिचित हो। हमारे देश में डॉ.भीम राव अंबेडकर को समानता और न्याय का प्रतीक माना जाता है। वह एक महान सामाजिक कार्यकर्ता थे।

सभी भारतीयों में समानता लाने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। डॉ.अंबेडकर दलितों और गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लोगों के नेता थे। उन्होंने वर्ष 1936 में इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी के नाम से अपना पहला राजनीतिक दल बनाया था। डॉ. बी आर अंबेडकर ने भारतीय कानून और शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री के रूप में भी कार्य किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व से भी अवगत करवाया गया। प्रार्थना सभा के पश्चात विद्यार्थियों ने विद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया और विद्यालय परिसर को साफ सुथरा करते हुए कूड़ा डस्ट बिन में डाला। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा,प्राध्यापिका प्रज्ञा मित्तल, ममता सहित अन्य अध्यापकों और विशेष रूप से कक्षा बारह के विज्ञान के छात्रों का सराहनीय सहयोग रहा। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सभी से बाबा साहेब डा.अंबेडकर के जीवन चरित्र का एवं उन की शिक्षाओं पर अनुसरण करने तथा समाज के वंचित वर्गो की सहायता करने की अपील की।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स ने सह-आयोजक के रूप में पहली बार में न्यूरोसर्जन एसोसिएशन की 8वीं वार्षिक कांफ्रेंस का आयोजन किया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स ने 26 से 28 अप्रैल 2024 …