Breaking News

अमृता अस्पताल में चेहरे की गंभीर और दुर्लभ विकृति वाले लड़के की पुनर्निर्माण सर्जरी की गई

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:मीडियन फेशियल क्लेफ्ट सिंड्रोम के साथ पैदा हुए एक चार साल के बच्चे का फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में डॉक्टरों द्वारा सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। यह एक बहुत ही दुर्लभ चेहरे की विकृति है, जो हड्डी और टिश्यू के अनुचित संलयन के कारण मध्य रेखा के माध्यम से चेहरे को वर्टिकली विभाजित करती है। 18 घंटे तक मैराथन ऑपरेशन के दौरान छोटे बच्चे के फीचर्स को वापस लाया गया और उसे एक नई जिंदगी दी गई। बच्चा,जिसके पिता गुरुग्राम की एक मल्टीनेशनल आईटी फर्म में काम करते हैं,चेहरे में मिडलाइन गैप से पीड़ित था,जो त्वचा और कठोर टिश्यू पर मौजूद था और खोपड़ी और मस्तिष्क तक फैला हुआ था।

इस गैप के कारण बच्चे की दोनों आंखों के बीच दूरी बढ़ गई थी (ऑर्बिटल हाइपरटेलोरिज्म)। इसके अलावा,होंठ,तालु और नाक के साथ-साथ बेसल एन्सेफेलोसेले पर भी क्लेफ्ट था (मस्तिष्क के ऊतकों की एक थैली जो खोपड़ी के आधार से नाक गुहा में हर्नियेशन कर रही थी)। इन विसंगतियों के कारण दूर देखने की क्षमता,बोलने और खाने से संबंधित समस्याओं और मनोवैज्ञानिक और सौंदर्य संबंधी जैसी चुनौतियों भी थीं।माता-पिता इस चिंता के कारण बच्चे को घर पर ही पढ़ा रहे थे कि उसे स्कूल में छेड़ा जाएगा या अन्य बच्चे उसका चेहरा देखकर डर जाएंगे। फरीदाबाद के अमृता अस्पताल के प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव विभाग के प्रमुख डॉ. मोहित शर्मा ने कहा,“हमारे पास प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी का सबसे व्यापक विभाग है,जो सभी क्रैनियोफेशियल विसंगतियों को ठीक कर सकता है।

घंटों तक चलने वाली जटिल सर्जरी करने के लिए हमारे पास अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। सर्जरी 10 डॉक्टरों की एक टीम द्वारा की गई थी। उन्होंने आगे कहा कि सर्जनों ने सर्जरी के लिए वर्चुअली और साथ ही शारीरिक रूप से 3 डी प्रिंटेड मॉडल पर नकली सर्जरी के माध्यम से पहले अभ्यास किया। मॉक और वर्चुअल सर्जरी ने उन्हें किए जाने वाले सुधारात्मक उपायों की सीमा की कल्पना करने में सक्षम बनाया।जटिल सर्जरी का नेतृत्व जाने-माने क्रैनियोफेशियल सर्जन अमृता अस्पताल के प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ.अनिल मुरारका और कंसलटेंट डॉ.अरुण कुमार शर्मा (क्रैनियो-मैक्सिलोफेशियल डिवीजन) ने किया। डॉ.अनिल मुरारका और डॉ.मोहित शर्मा ने कहा,”मिडलाइन फेशियल क्लेफ्ट अत्यंत दुर्लभ स्थिति है और लगभग करोड़ों बच्चों में से कोई 1 बच्चा इसके साथ पैदा होता है।

यह लड़का एक विशेष बच्चा है, क्योंकि न केवल उसकी हालत बहुत दुर्लभ थी बल्कि विकृति भी बेहद गंभीर थी। ऑर्बिटल हाइपरटेलोरिज्म(आंखों के बीच असामान्य अंतर) I, II,और III, तीन प्रकार के होते हैं, जिसमें टाइप III सबसे गंभीर 40 मिमी से अधिक होता है। बच्चे की आंखों के बीच 60 मिमी से ज्यादा की दूरी थी। ऐसे मामलों में सुधारात्मक सर्जरी को फेशियल बाइपार्टिशन कहा जाता है और इसे क्रैनियोफेशियल सर्जन द्वारा किया जाता है। उन्होंने आगे कहा,”हमने लड़के के चेहरे की दरार (होंठ और नाक की दरार) को ठीक करने और आंखों के बीच की दूरी को कम करने पर फोकस किया। आंखों के बीच की बढ़ी हुई हड्डी और सॉफ्ट टिश्यू को हटाकर उसके चेहरे के दो हिस्सों को मध्य रेखा में एक साथ लाया गया था। उसे हर्निएटिंग दिमाग को हटाने और खोपड़ी के आधार दोष के पुनर्निर्माण के लिए एक अलग सर्जरी की भी आवश्यकता थी। यह बाल चिकित्सा न्यूरोसर्जन की एक टीम द्वारा की गई थी।

अमृता अस्पताल के बाल चिकित्सा न्यूरोसर्जरी विभाग के कंसलटेंट डॉ.अनुराग शर्मा और डॉ.सचिन गुप्ता ने कहा,यह बेहद जटिल सर्जरी थी,जिसमें न्यूरो-एनेस्थेटिस्ट,बाल चिकित्सा न्यूरोसर्जन और क्रैनियोफेशियल सर्जन जैसी विभिन्न स्पेशलिटीज के टीम वर्क की आवश्यकता थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए सर्जनों द्वारा हर कदम को सुनिश्चित करने के लिए काफी मेहनत और योजना बनाई गई थी। उन्होंने 3डी प्रिंटेड मॉडल के माध्यम से शारीरिक और आभासी दोनों तरह से सर्जरी का अभ्यास किया। इससे हम यह समझ पाए कि कितने सुधार की आवश्यकता है। ब्लड ऑटो-ट्रांसफ्यूजन मशीन और मल्टीपल यूनिट ब्लड और ब्लड कंपोनेंट्स की भी व्यवस्था की गई थी। हालांकि,तब तक कोई तैयारी पर्याप्त नहीं थी जब तक कि वास्तव में कमजोर बच्चे और नाजुक मस्तिष्क और आंखों पर सर्जरी नहीं की गई थी। सर्जरी के बाद मरीज को वेंटिलेटरी सपोर्ट पर पीडियाट्रिक आईसीयू में शिफ्ट किया गया। पहले 2-3 दिनों तक,उसके वाइटल्स स्थिर थे और खुद से अच्छी तरह से सांस ले रहा था।

हालांकि,वह पूरी तरह से कामोत्तेजक नहीं था। पोस्ट-ऑपरेटिव सीटी स्कैन में मस्तिष्क के एक हिस्से में एक बेसल इंफार्कट (रक्त आपूर्ति की कमी के कारण टिश्यू का मरना) दिखा। डॉक्टरों ने शरीर के दाहिने हिस्से में हल्की हेमिपेरेसिस (हिलने-डुलने में असमर्थता) भी देखी। बाल चिकित्सा क्रिटिकल केयर, इमरजेंसी और रेस्पिरेटरी मेडिसिन के सीनियर कंसलटेंट डॉ.मनिंदर धालीवाल और डॉ.वीणा रघुनाथन,“लंबी सर्जरी ने बच्चे के नाजुक मस्तिष्क पर असर डाला था। हमारी बाल चिकित्सा गहन देखभाल टीम ने रोगी को ट्रेकियोस्टोमाइज़ करने का निर्णय लिया (गर्दन के बाहर से श्वासनली में एक छेद बनाकर फेफड़ों तक हवा पहुंचाने की एक प्रक्रिया)। इससे डॉक्टरों को बच्चे को वेंटिलेटर से बाहर निकालने में मदद मिली। अब,हम बच्चे का न्यूरोलॉजिकल रूप से ठीक होने का इंतजार कर रहे थे। बच्चे को तीन सप्ताह तक अस्पताल में रखने के बाद छुट्टी दे दी गई। डेढ़ महीने के बाद अब वह ठीक है। लड़का अपने दोनों हाथों का अच्छे से इस्तेमाल कर रहा है और अपने आप चल रहा है।

अपने सामान्य चंचल व्यव्हार में वापस आने में शायद 3-4 और सप्ताह लगेंगे। अब हम उम्मीद करते हैं कि वह जल्द ही स्कूल जाएगा और अपने दैनिक सामाजिक जीवन को गर्व और आत्मविश्वास के साथ फिर से शुरू करेगा। एनेस्थीसिया टीम का नेतृत्व एनेस्थेसियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसलटेंट गौरव कक्कड़ ने सीनियर कंसलटेंट डॉ. केतन कुलकर्णी और कंसलटेंट डॉ. जे.एस. राहुल के साथ मिलकर किया और 18 घंटे तक चली सर्जरी में अहम भूमिका निभाई। बच्चे के पिता ने कहा, “मेरे बेटे की हालत में हर दिन सुधार हो रहा है,और हम सभी उसके ठीक होने और उसकी उम्र के किसी अन्य बच्चे की तरह स्कूल जाने के लिए बहुत उत्साहित हैं। इस बेहद जटिल सर्जरी को सफल बनाने और मेरे बच्चे को नया जीवन देने के लिए मैं अमृता अस्पताल के डॉक्टरों को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वभर में बढ़ाई भारत की साख:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भाजपा के लोकसभा संयोजक अजय गौड़ के संयोजन में …