Breaking News

रावत पाठशाला के बच्चों ने मनाया ग्लोबल हैंड वास डे

 

 

रिपोर्ट ब्यूरो

 

गोरखपुर। प्लान इंडिया रैकेट के सहयोग से डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के अंतर्गत कंपोजिट विद्यालय रावत पाठशाला, नगर क्षेत्र में स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम के तहत ग्लोबल हैंड वॉश डे मनाया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ला, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार सिंह, नगर शिक्षा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र सिंह, जिला समन्वयक निर्माण रमेश चंद्र एवं जिला समन्वयक ट्रेनिंग विवेक जायसवाल उपस्थित थे।

ग्लोबल हैंड वॉश डे के उपलक्ष में विद्यालय के बच्चे द्वारा हाथों की सफाई एवं स्वच्छता विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम में बच्चों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक तथा स्वच्छता पर गीत की प्रस्तुति की गई एवं बाल संसद के बच्चों द्वारा हाथ धोने की विधियों के बारे में जानकारी दी गई एवं हैंड वॉश कराया गया। पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने बताया कि हाथों की स्वच्छता बहुत ही महत्वपूर्ण है 80% से अधिक बीमारियां जो होती हैं संक्रमण के द्वारा होती हैं ग्लोबल हैंड वॉश डे जो विश्व स्तर पर मनाया जा रहा है इसका मकसद यही है कि हम अपने हाथों को साफ रखें और संक्रमण के चक्र को तोड़े, इसीलिए हाथों की स्वच्छता बहुत ही महत्वपूर्ण है इसके द्वारा ही हम स्वस्थ रह सकते हैं और संक्रमण के चक्र को तोड़ सकते हैं।

डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया यह जो कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालय में स्वच्छता शिक्षा का संचालन किया जा रहा है इससे बच्चों में स्वच्छता के प्रति अत्यंत जागरुकता आएगी साथ ही साथ स्वच्छता शिक्षा के माध्यम से बाल्यावस्था से ही बच्चों में स्वच्छता के महत्व को बताते हुए उन्हें स्वच्छ आदतों को अपनाने हेतु जानकारी प्रदान करना एवं उनके व्यवहार में परिवर्तन कर उनमें स्वच्छता के गुणों का विकास करने से हमारा भारत स्वस्थ भारत बनेगा। संस्था के डिस्ट्रिक्ट लीड रंजीत कुमार ने बताया कि डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बाल्यावस्था से ही बच्चों में स्वच्छता के महत्व को बताते हुए उन्हें स्वच्छ आदतों को अपनाने हेतु जारी प्रदान करना एवं उनके व्यवहार में परिवर्तन कर उनमें स्वच्छता के गुणों का विकास करना है।

कार्यक्रम के उपरांत संस्था द्वारा उपस्थित विद्यालय के सभी बच्चों के बीच डिटॉल साबुन, सेनीटाइजर एवं बिस्किट का वितरण किया गया। इस मौके पर कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय रावत पाठशाला बृजनंदन प्रसाद यादव, आशा शुक्ला, संगीता सिंह, शाहनाज बानो, अनिता सिंह, प्रीति रावत सहित बड़ी संख्या में विद्यायल के बच्चे मौजूद रहे।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

गाजीपुर: नुसरत के साथ नामांकन स्थल पहुचे सपा उम्मीदवार अफजाल अंसारी नामांकन स्थल

Ibn news Team गाजीपुर गाजीपुर:- निर्धारित तिथि के अनुसार आज अफजाल अंसारी नामांकन स्थल न्यायालय …