Breaking News

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कारगर साबित हो रहा है ‘सी-विजिल’ एप

 

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक 38 शिकायतें प्राप्त – जिला निर्वाचन अधिकारी

शिकायतों पर औसतन 26 मिनट में हो रही कार्रवाई —अवैध पोस्टर-बैनर को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें

बीगोद- 22 मार्च। लोकसभा आम चुनाव-2024 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए ‘सी विजिल’ एप शिकायतों के समाधान का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है। जिले में एप के माध्यम से अब तक 38 शिकायते मिली हैं, जिनमें से सभी 38 शिकायतों का तुरंत समाधान कर दिया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने बताया कि जिले में आदर्श आचार संहिता के लागू होने से अब तक 38 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 7 शिकायतों को सही पाया और उनका तय समय सीमा में निस्तारण किया गया।

अवैध पोस्टर-बैनर को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें

श्री मेहता ने बताया कि अवैध पोस्टर-बैनर को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें मिली, जिन पर तय वक्त में कारवाई की गयी।उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट की समय सीमा में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बाधा थी। नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है।

कैसे काम करता है सी-विजिल

‘सी-विजिल’ किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस एप का इस्तेमाल करके कदाचार की घटना की जानकारी भेज सकता है। सौ मिनट की समय सीमा में अधिकारीगण समस्या का निस्तारण करेंगे। इस एप की सबसे खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाने का भी विकल्प है। कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित ‘सी-विजिल’ एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

108 कुंडीय महायज्ञ को लेकर विभिन्न कमेटियों का गठन कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया

  बीगोद- श्री बाणमाता शक्तिपीठ विकास एवं प्रबंध संस्थान के तत्वाधान में आयोजित सहस्त्रचण्डिय 108 …