Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज नयाघाट से गुप्तारघाट तक सरयू नदी का सर्वे शुरू, जल पर्यटन को बढ़ावा देना सरकार का लक्ष्य

 

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा
अयोध्या।
राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-40 पर अयोध्या में नयाघाट से गुप्तारघाट तक सरयू नदी का विस्तृत सर्वे शुरू हो गया है। 10 किलोमीटर का यह सर्वे कोचीन शिपयार्ड से बनकर आई वॉटर मेट्रो के संचालन के लिए किया जा रहा है।
भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की टीम सर्वे करने के लिए नदी में उतर चुकी है। एक सप्ताह तक सर्वे चलने के आसार हैं। वर्तमान में नदी के बहाव का मार्ग बदल गया है।
गुप्तारघाट पर सरयू नदी में पानी है लेकिन जैसे ही अयोध्या की ओर आगे बढ़ते हैं, जमथरा घाट से पहले ही नदी दो हिस्सों में बंट गई है। नदी की धारा का बड़ा हिस्सा गोंडा जिले की ओर से अयोध्या की ओर बहाव है।
जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार सरयू नदी में वॉटर मेट्रो, क्रूज का संचालन कराना चाहती है। इसी के लिए वॉटर मेट्रो के साथ अयोध्या पहुंची भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की टीम ने डिटेल सर्वे शुरू कर दिया है। प्रत्येक 50 मीटर पर नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक सर्वे किया जा रहा है।
पूर्व में हुए सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर टीम ने सर्वे में प्रत्येक प्वॉइंट पर सिल्ट, पानी की स्थिति, पानी तल की गहराई, नदी की चौड़ाई समेत विभिन्न बिंदु शामिल हैं। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद नदी की ड्रेजिंग भी कराई जा सकती है। नदी में अत्यधिक सिल्ट होने के कारण जलयानों का संचालन अयोध्या से गुप्तारघाट तक नहीं हो पा रहा है, भविष्य में जलयानों के संचालन के लिए तेज गति से काम शुरू किया गया है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आगामी मोहर्रम त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट ने की मजिस्ट्रेटो की तैनाती

मजिस्ट्रेटगण अपने आवंटित सीमा स्थलों तक जुलूस में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखना करेंगे …