Breaking News

BREAKING: आदमपुर तिंदौली के कोटेदार को दे दिया 12 क्विंटल सड़ा चावल

ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र

अंबेडकरनगर – गरीबों को वितरित करने के लिए आया राशन गुणवत्ता विहीन निकला है। कटेहरी गोदाम से आदमपुर तिंदौली के कोटेदार को जो राशन मिला, वह अत्यंत घटिया था। कोटेदार को कुल 12 क्विंटल चावल ऐसा मिला, जो मानक विहीन था। उपभोक्ताओं ने संबंधित चावल लेने से मना कर दिया। कोटेदार ने इसकी शिकायत गोदाम के कर्मचारियों से की तो उन्होंने किसी तरह काम चला लेने को कहा। इस बातचीत का वीडियो वायरल हो गया। मामला तूल पकड़ते ही जिला पूर्ति अधिकारी शुक्रवार को कोटे की दुकान पर पहुंचे और तत्काल सभी 12 क्विंटल चावल को दुकान से उठवा लिया।खाद्य विभाग के अधिकारियों में शुक्रवार को उस समय हड़कंप मच गया.

जब आदमपुर तिंदौली के कोटे की दुकान से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। वीडियो में कटेहरी सरकारी गोदाम से कोटे को उपलब्ध कराए गए चावल की गुणवत्ता हद दर्जे तक खराब दिखी। एक व्यक्ति कोटे की दुकान में रखी बोरी से परखी लगाकर चावल निकालता दिखा। बोरी से निकल रहा अधिकांश चावल सड़ चुका था, जो किसी भी दशा में उपयोग के लायक नहीं था। कोटेदार हरीराम के मुताबिक उन्होंने 3 अप्रैल को कटेहरी के खाद्य गोदाम से 69 क्विंटल 85 किलो राशन की उठान की थी। इसमें 56 बोरी यानि 28 क्विंटल चावल था। बताया कि दुकान पर लाने के बाद राशन का वितरण शुरू किया।पहले दिन 15 बोरी चावल खराब निकला, जिसे उपभोक्ताओं ने लेने से मना कर दिया।

उन्होंने इसकी शिकायत कटेहरी गोदाम पर तैनात कर्मचारी से की, लेकिन उसने कोई सुनवाई नहीं की। इसके बाद उसने जब अगले दिन राशन का वितरण शुरू किया तो 9 बोरी चावल और खराब निकला। इसकी भी जानकारी उन्होंने गोदाम कर्मचारियों को दी, लेकिन उन्हें किसी तरह उसका वितरण करने की सलाह दे दी गई। उपभोक्ताओं ने राशन लेने से ही मना कर दिया और नाराजगी भी जतायी। इस बीच किसी उपभोक्ता ने दुकान पर रखे सड़े हुए चावल को बोरी से निकालते हुए वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद खाद्य विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए। तीन दिन से जिस गुण्वत्ता विहीन चावल का वितरण करने के लिए कोटेदार पर दबाव बनाया जा रहा था, वह चावल कुछ ही देर में कोटे की दुकान से उठा लिया गया। मामले का संज्ञान लेते हुए जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार शुक्रवार को टीम के साथ सरकारी गल्ले की दुकान आदमपुर तिंदौली पहुंचे। उन्होंने तत्काल पूर्ति निरीक्षक को निर्देशित किया कि खराब मिले चावल को तत्काल दुकान से हटवाया जाए। कहा कि किसी भी दशा में खराब गुणवत्ता के राशन का वितरण नहीं होगा। कोटेदार से कहा कि जल्द दूसरे चावल की उठान कर उसका वितरण सुनिश्चित किया जाए।

डिप्टी आरएमओ को लिखा पत्र
शिकायत सामने आने पर मैंने मौके पर पहुंचकर कोटे की दुकान का जायजा लिया गया। खराब मिले चावल को वापस करा दिया है। जल्द ही कोटेदार को गुणवत्तापूर्ण चावल उपलब्ध करा दिया जाएगा। साथ ही डिप्टी आरएमओ को पत्र भी लिखा जा रहा है कि शाहगंज से राशन उठान के दौरान विशेष एहतियात बरता जाए। कोटेदारों को गुणवत्तापूर्ण व मानक के अनुसार राशन उपलब्ध कराया जाए।
-राकेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यालय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओ को किया गया सम्मानित

  मीरजापुर। जय हिन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज अहरौरा सर्वाधिक अंक हासिल कर जनपद स्थान …