Breaking News

भाकियू के किसानों द्वारा 26 अक्टूबर को महापंचायत में अस्थाई टोल प्लाजा के खिलाफ खोलेगा मोर्चा

विभिन्न मांगों को लेकर किसानों का सम्पन्न हुई बैठक

मीरजापुर। भारतीय किसान यूनियन पदाधिकारियों द्वारा अहरौरा क्षेत्र के कजाकपुर में स्थित बाडू बीर बाबा मन्दिर पर मंगलवार को किसानो की आकस्मिक बैठक हरगेन सिंह की अध्यक्षता में हुई सम्पन्न हुई। जिसका संचालन डॉ. पंचम सिंह जिला सचिव ने किया।

बैठक में किसानों ने 26 अक्टूबर दिन गुरुवार को वनस्थली महाविद्यालय के पास अहरौरा टोल प्लाजा के निकट किसान महापंचायत किया जाएगा। वही भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह, प्रदेश ।

महासचिव प्रहलाद सिंह द्वारा महापंचायत में विभिन्न मांगो को रखा जाएगा, यूपी स्टेट हाईवे अथॉरिटी के नियमों के अनुसार 50 किलोमीटर दूर पर ही टोल प्लाजा स्थापित किया जा सकता है पहले से ही वाराणसी शक्तिनगर मार्ग SH5A पर फत्तेपुर टोल प्लाजा स्थापित है महज 16 किलोमीटर दूर पर ही टोल स्थापित किया जा चुका है जो नियम के विरुद्ध हैं क्योंकि सड़क निर्माण के समय डीपीआर में वनस्थली महाविद्यालय अहरौरा के पास कोई टोल प्लाजा का जिक्र नहीं था, इस टोल को हटाया जाए।

फत्तेपुर टोल प्लाजा पर एक माह की रिचार्ज की व्यवस्था हैं, माह के प्रथम तारीख से 30तारीख का रिचार्च करने का प्राविधान कर दिया गया हैं। अगर कोई व्यक्ति 25 या 28 तारीख को रिचार्ज कराता है तो उनको माह का शेष 5 व 2 दिन ही दिया जाता है ।जो कि सरासर गलत है, जबकि 30 दिन प्रयोग करने के बाद ही रिचार्ज की वैधता समाप्त होनी चाहिए या जिस तारीख को रिचार्ज हो उसी तारीख को अगले माह में समाप्त होना चाहिए।

एक बार टोल शुल्क देने के बाद 12 घंटा तक यात्री वापस आता है तो वही रसीद नियमत वैधता की श्रेणी में आती है लेकिन टोल प्लाजा पर घण्टे भर बाद ही वापस आने पर पुनः शुल्क लिया जाता है, जो सरासर गलत है।किसान महापंचायत में 4 सितंबर 2023 को घरवाह विद्युत उपकेंद्र पर उपजिलाधिकारी महोदय व अधिशासी अभियंता विद्युत खण्ड चुनार व किसानों के बीच में लिखित समझौता हुआ था कि 20 सितंबर 2023 तक 10 MBA का ट्रांसफार्मर लगा दिया जाएगा व जर्जर तार को बदल दिया जाएगा व 18 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी जो अब तक पूर्ण नहीं हो पाया है अविलब्म पूरा किया जाय।

5 जनपद में जल जीवन मिशन के लिए जनपद के सभी बांधों से पानी लिया जा रहा है सोन लिफ्ट परियोजना को चलाकर डोंगिया जलाशय और अहरौरा जलाशय को भरा जाए, चुनार डगमगपुर के बीच में पंप कैनाल लगाकर जरगो जलाशय को भरा जाए। जनपद के किसानों को शासनादेश के मुताबिक 18 घण्टे बिजली दिया जाए।

जनपद को सुखाग्रस्त घोषित किया जाय सभी प्रकार की देय वसूली स्थगित किया जाए। 2022 के खरीफ के फसलबीमा का लाभ दिलाया जाए। किसानों के बैठक में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह, प्रदेश महासचिव प्रहलाद सिंह, मंडल अध्यक्ष अनिल सिंह फौजी, जिला अध्यक्ष कंचन सिंह फौजी, कोषाध्यक्ष स्वामी दयाल सिंह, मण्डल सदस्य मुकुट धारी सिंह, पूर्वांचल सदस्य रामसूरत सिंह, रामसृंगार सिंह, धर्मेन्द्र सिंह मिडिया प्रभारी, तहसील सचिव पप्पू सिंह, नगर अध्यक्ष अहरौरा रामविलास सिंह, ब्लॉक उपाध्यक्ष रामप्यारे सिंह, जगदीश सिंह, अर्जुन सिंह, राकेश सिंह, पारसनाथ, जय हिंद पटेल, राजेंद्र प्रसाद नंदलाल भारती, भुनेश्वर सिंह राजेंद्र प्रसाद, प्रेम शंकर, दुलारे, संजय कुमार सभासद, सुखराम कनौजिया, अजय के साथ दर्जनों किसान उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मतदाता जागरूकता पर हुए विविध कार्यक्रम

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव लोकतंत्र की रक्षा के लिए जाति, धर्म, …