Breaking News

बस्ती – गन्ने की खेती के प्रति किसानों का तेजी से बढ़ रहा रूझान


बस्ती। उत्तर प्रदेश चीनी व गन्ना विकास निगम लिमिटेड मुण्डेरवा परिक्षेत्र में गन्ने की बुवाई के प्रति किसानों का तेजी से रूझान बढ़ रहा है। मानसून के समय गन्ने की बुवाई कर किसान अधिक पैदावार हासिल कर सकते हैं।
मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने मिल प्रबंधन के देखरेख में कराये जा रहे मानसून गन्ना बुवाई अभियान के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों का अधिक लाभकारी दाम दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। गन्ने की खेती किसानों के लिए सबसे प्रमुख नगदी फसल है। मानसून मौसम में गन्ने की बुवाई कर किसान अधिक से अधिक पैदावार हासिल कर सकते हैं। गन्ने की खेती के किसानों को सभी आवश्यक उपकरण, उर्वरक, कीटनाशक समेत अन्य रसायन अनुदानित दर पर सरकार मुहैया करा रही है। मिल के प्रधान प्रबंधक अभिषेक पाठक ने किसानों से सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है।
कार्यदाई संस्था एलएसएस के महाप्रबंधक गन्ना डा. वीके द्विवेदी ने कहा कि ट्रेंच व रिंग पीट विधि से गन्ने की खेती के लिए हमारे कर्मचारी किसानों को लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसका असर हर तरफ देखने को मिल रहा है। हमारी कोशिश है कि हर किसान गन्ने के साथ सहफसली खेती करे। जिससे किसान दोहरा लाभ हासिल कर सके। मानसून गन्ना बुवाई अभियान के तहत ग्राम कोरियार के किसान पलटू राम, रामाज्ञा व रिंकु ने सीओएस 13235 प्रजाति के गन्ने की बुवाई की। गन्ने की बुवाई के पूर्व कार्बनडाजिम मेंकोजेब, इमीडाकलोपीड से बीज शोधन का कार्य किया गया। इस दौरान वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक मनोज तिवारी, सीनियर सीडीओ निरंजन सिंह, सुपरवाइजर किशन कुमार गुप्ता प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

About IBN NEWS

Check Also

देवरिया – अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी द्वारा  विद्यालयों एवं पोलिंग बूथों का स्थलीय/भौतिक निरीक्षण किया गया।आज दिनांक 26.04.2024 को

Ibn news Team DEORIA प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 26.04.2024 जनपद देवरिया। अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी …