Breaking News

बहराइच- लापरवाही पर लगे अंकुश तो थमे हादसे यातायात सप्ताह प्रारम्भ

रिपोर्ट सत्यम श्रीवास्तव क्राइम रिपोर्टर बहराइच

 

बहराइच। यातायात नियमों की अनदेखी से जिले में लगातार हादसे बढ़ रहे हैं। बीते एक माह में लगभग 24 से अधिक लोगों ने सड़क हादसे में अपनी जान गंवाई। बीती सोमवार रात एक बाइक पर सवार आठ लोग हादसे का शिकार हो गए थे। इनमें दंपती व एक बच्ची की मौत हो गई थी। बावजूद इसके यातायात नियमों की अनदेखी लगातार जारी है।
यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने वाले यातायात कर्मी भी जागरूकता को लेकर सिर्फ चालान काटने तक सीमित नजर आ रहे है। जिसकी एक बानगी यातायात माह के पहले दिन देखने को मिली। जहां हर सड़क पर यातायता नियमों की धज्जियां उड़ती मिली। कहीं एक बाइक पर चार लोग बैठे दिखे तो कहीं लोगों को कान में मोबाइल लगाकर बाइक चलाते देखा गया। कानून का पाठ पढ़ाने वाले पुलिस कर्मी भी नियम तोड़ने से अछूते नहीं रहे।


जिले में तीन दिन पूर्व ही एक भीषण हादसा हुआ। बिना हेलमेट लगाए एक ही बाइक पर पत्नी व छह बेटियों को बैठा कर जा रहे रामगांव थाना क्षेत्र निवासी दुर्गेश को पिकअप ने टक्कर मार दी थी। हादसे में दुर्गेश व उसकी पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई थी। उसकी दो माह की एक मासूम बेटी रागिनी ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था।
इस हादसे में बेटियों के भविष्य और उनके मासूम बचपन में मां-बाप का साया उठने को लेकर सभी की आंखें नम हो गईं। जिसे भी जहां हादसे की जानकारी मिली, सभी ने अफसोस जताया। पर किसी ने भी इस भीषण सड़क हादसे से सबब नहीं लिया। हादसे के अगले दिन से ही सड़कों पर एक बार फिर से लापरवाही दिखने लगी।
यातायात माह के पहले दिन पड़ताल के दौरान कुछ राहगीरों से बातचीत की गई। लोगों ने बताया कि सड़कों पर यातायात पुलिस को जागरूक करते कम देखा गया है। यातायात टीम सिर्फ चालान का कोटा पूरा करने के लिए निकलती है।

हेलमेट लगाना जरूरी नहीं समझ रहे लोग
बुधवार को यातायात माह के पहले दिन लोगों की लापरवाही चरम पर रही। शहर की विभिन्न सड़कों पर बाइक व चार पहिया चालक यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते देखे गए। शहर की सड़कों पर की गई पड़ताल में अधिकांश बाइक सवार बिना हेलमेट के नजर आए।
यही नहीं कई बाइक सवारों ने एक ही बाइक पर तीन व चार लोगों के साथ फर्राटा भरते देखा गया। कई लोग बाइक चलाते समय कान में मोबाइल लगाकर बाइक चलाते दिखे। यही नजारा कार चालकों का भी रहा और अधिकांश कार चालकों को बिना सीट बेल्ट देखा गया।

 

15 दिनों में हुए प्रमुख हादसे

– 31 अक्टूबर को एक ही बाइक पर सवार रामगांव निवासी दंपती व दो माह की बेटी की मौत।
– 27 अक्टूबर को बाइकों की भिड़ंत में लखीमपुर निवासी की मौत, दूसरा गंभीर।
– 26 अक्टूबर को वाहन की टक्कर से रुपईडीहा निवासी मनोज की मौत हीरालाल गंभीर।
– 25 अक्टूबर को तेज रफ्तार पिकअप व ट्रैक्टर की भिड़ंत में फखरपुर निवासी अलताफ व रोहित की मौत।
– 22 अक्टूबर को बाइक सवार तीन युवक ट्रैक्टर ट्राली से टकराए, नवाबगंज निवासी दुर्गेश की मौत।
– 19 अक्टूबर को तेज रफ्तार ट्रैक्टर ट्राली की टक्कर से मोतीपुर निवासी किशोरी सुमन की मौत
– 17 अक्टूबर को तेज रफ्तार कार की टक्कर से बाइक सवार बाराबंकी निवासी बेटे तनु तिवारी की मौत।
– 17 अक्टूबर को तेज रफ्तार ऑटो की टक्कर हुजूरपुर निवासी मंजू देवी की मौत।
– 16 अक्टूबर को डीसीएम की टक्कर से हुजूरपुर निवासी त्रिलोक सिंह की मौत।

नियमों का करें पालन
यातायात नियमों का पालन हर किसी को करना चाहिए। कार में बिना सीट बेल्ट व बाइक पर बिना हेलमेट लगाए सफर न करें। यातायात नियमों के प्रति हर किसी को जागरूक होने की जरूरत है। नियमाें का पालन करने से आप सुरक्षित सफर कर सकते हैं। नियमों काे तोड़ने वाले वाहन चालकों पर पुलिस कार्रवाई करती है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया- खामपार पुलिस द्वारा 01 अदद तमंचा व 01 अदद जिंदा कारतूस के साथ 01 अभियुक्त को किया गिरफ्तार

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव श्रीमान पुलिस अधीक्षक देवरिया के निर्देशन में …