Breaking News

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा सास बहू सम्मेलन में बहुओं सहित सभी मतदाताओं को किया गया जागरूक

Ibn24×7news
महराजगंज
महराजगंज जनपद में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान “मतदान करे महराजगंज” के अंतर्गत कलेक्ट्रेट परिसर में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा गीत व नाटक के माध्यम से नयी बहुओं सहित सभी मतदाताओं को वोट करने के लिए जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार थे तथा उनके साथ पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता और अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार भी मौजूद रहे।कार्यक्रम का आरम्भ जिला कार्यक्रम दुर्गेश कुमार द्वारा स्वागत उद्बोधन से हुआ।

इसके बाद नूरी पांडेय, माधवी वर्मा, शोभा वर्मा, सुशीला देवी व शोभा वर्मा ने मतदाता जागरूकता का गीत गाकर लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया। कंचन सिंह, सुनीता सिंह, जोहरा खातून, मधु सिंह, साधना खरवार और प्रियंका की टीम ने बेहतरीन नाट्य प्रस्तुति देकर लोगों से मतदान की अपील की। पूनम यादव, माधवी वर्मा और नूरी पांडेय ने अपने लघु भाषणों से उपस्थित सास और बहुओं को मतदान का महत्व बताया और उनसे अनुरोध किया कि 03 मार्च को मतदान अवश्य करें। इसके बाद पुनः एक बार कंचन सिंह, सुमित्रा सिंह, जोहरा खातून, प्रियंका और साधना की टीम ने लघु नाटक के माध्यम से लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया।पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी उपस्थित लोगों को मतदाता शपथ दिलायी और सबसे 03 मार्च को अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने का अनुरोध किया। इस बाबत जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि अक्सर नई बहुएं कुछ कारणों से मतदान करने नहीं जा पाती हैं और ज्यादातर मामलों में कारण सिर्फ सामाजिक रूढ़ियाँ होती हैं। इन सम्मेलनों के द्वारा हम नयी बहुओं के साथ-साथ घर की बुजुर्ग महिलाओं को आमंत्रित कर उन्हें बताना चाहते हैं कि मतदान अत्यंत आवश्यक कार्य है और इसका निर्वहन करना जिम्मेदारी और सम्मान का विषय है न कि शर्म का। हमारा सभी सास-बहुओं से अनुरोध है कि मतदान करने स्वयं भी जाएं और अन्य सदस्यों को भी प्रेरित करें।इस अवसर पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए अपर जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जनपद में लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज कलेक्ट्रेट मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और सभी पंचायतों में सास-बहू सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, ताकि नयी बहुएँ जो अक्सर वोट देने नहीं जा पाती हैं, उन्हें और घर के अन्य बुजुर्ग महिलाओं को प्रेरित करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि विगत चुनावों में हमारे यहाँ महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत काफी अच्छा था लेकिन हमारा प्रयास है कि इस बार मतदान प्रतिशत और बेहतर हो। उन्होंने कहा कि इन सम्मेलनों द्वारा हम अन्य मतदाता समूहों को भी प्रेरित करने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि मतदान प्रतिशत को 75-80 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सके ।इस अवसर पर स्वीप प्रभारी और जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर पांडेय, जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी समेत संबंधित अधिकारी व आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सास-बहुएँ मौजूद रहीं।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

गाजीपुर: नुसरत के साथ नामांकन स्थल पहुचे सपा उम्मीदवार अफजाल अंसारी नामांकन स्थल

Ibn news Team गाजीपुर गाजीपुर:- निर्धारित तिथि के अनुसार आज अफजाल अंसारी नामांकन स्थल न्यायालय …