Breaking News

अकबरपुर नगर पालिका परिषद के 8611 परिवारों को जल्द मिलेगा शुद्ध पेयजल

 

 

ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र

अंबेडकरनगर 23 मार्च – अकबरपुर नगर पालिका परिषद के 6 वार्डों के 8,611 परिवारों के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही उन्हें नगर पालिका द्वारा की जाने वाली जलापूर्ति के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अमृत योजना के तहत लगभग 65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 6 ओवरहेड टैंक, 22 ट्यूबवेल व 211 किमी क्षेत्र में बिछाई गई पाइपलाइन की टेस्टिंग का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है। सप्लाई लाइन की टेस्टिंग के बाद घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति को सुनिश्चित बनाया जाएगा। इसके साथ ही जलजीवन मिशन योजना के तहत चयनित पांच ग्राम पंचायतों में भी ग्रामीणों को सुचारु रूप से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नए ओवरहेड टैंक के निर्माण व पाइपलाइन बिछाने का कार्य भी शुरू हो गया है।

शुद्ध पेयजल के लिए शहरी क्षेत्र के लोगों को इधर उधर न भटकना पड़े, इसके लिए शासन द्वारा अमृत योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना के तहत बीते दिनों ही लगभग 65 करोड़ रुपये की लागत से 6 ओवरहेड टैंक, 22 ट्यूबवेल की स्थापना के साथ ही 211 किमी क्षेत्र पाइप लाइन बिछाई गई थी। इसके घेरे में आने वाले नासिरपुर बरवां, गोविंदगनेशपुर, ऊंचेगांव, सिझौली, मालीपुर रोड, गौहन्ना इलाके के 8611 परिवारों को पेयजल कनेक्शन देने का कार्य भी पूरा हो गया है। मौजूदा समय में पेयजल आपूर्ति शुरू करने से पहले सप्लाई लाइन की टेस्टिंग का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है।पांच अन्य गांवों में भी ओवरहेड टैंक का निर्माण शुरू
शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामीणों को भी पाइपलाइन के माध्यम से सुचारु रूप से शुद्ध पेयजल मिल सके, इसके लिए जलजीवन मिशन योजना के का संचालन किया जा रहा है। योजना के प्रथम चरण में पांच ग्राम पंचायत को चयनित किया गया है। जलनिगम के अधिशासी अभियंता वकार हुसैन ने बताया कि योजना के मंशापुर, पुरुषोत्तम पट्टी, दाड़ीडीहा, होरिलपुर व वैजपुर ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इन ग्राम पंचायतों में ओवरहेड टैंक, ट्यूबवेल की स्थापना व पाइपलाइन बिछाने के कार्य की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था मेसर्स वैली स्पेन मुंबई को सौंपी गई है। कार्यदायी संस्था द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ भी कर दिया गया है।
अंबेडकरनगर जनपद में कोई भी ब्लाक अतिदोहित, क्रिटिकल व सेमी क्रिटिकल की श्रेणी में नहीं आता है। ऐसे में जिले में पेयजल के लिए पानी का कोई गंभीर संकट किसी भी इलाके में नहीं है।
विश्वजीत सिंह, सहायक अभियंता भूगर्भ जल विभाग

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया – पांचवे दिन 08 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव अब तक 17 प्रत्याशियों द्वारा किया जा …