Breaking News

पांच ब्लॉक और शहर में जायकोव-डी टीका लगाएंगी 30 टीम

प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों और एएनएम को किया जा रहा है प्रशिक्षित

सरदारनगर, कैंपियरगंज, चरगांवा, खोराबार और पिपरौली में लगेगा टीका

शहर में भी 15 प्लानिंग यूनिट से होगी शुरूआत

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। कोविड का तीसरा नया टीका जायकोव-डी जिले के पांच ब्लॉक और शहर के 15 प्लानिंग यूनिट से शुरू होगा । इस दर्द रहित टीके को 30 टीम लगाएंगी । इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों और एएनएम को प्रशिक्षित किया जा रहा है । सरदारनगर, कैंपियरगंज, चरगांवा, खोराबार और पिपरौली ब्लॉक को इस टीके के लिए चयनित किया गया है । इन ब्लॉक के एएनएम समेत शहरी क्षेत्र की 30 एएनएम को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रेरणा श्री सभागार में शुक्रवार को प्रशिक्षित किया गया ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ. संदीप पाटिल ने सभी एएनएम को प्रशिक्षित किया । इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि सुई से डरने वालों के लिए यह दर्द रहित टीका सबसे बेहतर उपाय है। जायकोव-डी को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को 28 दिन के अंतराल पर फार्माजेट के माध्यम से लगाया जाएगा । जायकोव-डी के हर डोज के बीच कम से कम 28 दिन का अंतराल रहेगा। जायकोव-डी का पहला डोज लेने के 28वें दिन दूसरा डोज और 56 वें दिन तीसरा डोज लेना है। यह अब तक पहला ऐसा टीका है जिसमें तीन डोज लेनी है।

डॉ. पांडेय ने बताया कि इस टीके की डोज नीडल फ्री एप्लीकेटर के जरिए दी जाएगी । एप्लीकेटर का नाम ‘फार्माजेट’ है । इस एप्लीकेटर से वैक्सीन लगने में दर्द नहीं होता, साथ ही अन्य तरह के प्रतिकूल प्रभाव से भी बचा जा सकता है। इस टीके की करीब तीन लाख डोज जिले को मिलनी है और तीस फर्माजेट भी मिले हैं । यह टीका फिलहाल प्रदेश के 14 जिलों में ही लगाया जाना प्रस्तावित है, जिसमें से गोरखपुर भी एक है। यह टीका उन्हीं लोगों को लगाया जाएगा जिन्होंने कोविड टीके की पहली डोज नहीं ली है ।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – फेसबुक पर अश्लील भाषा का प्रयोग करने पर मुकदमा दर्ज

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार कर भेजा जेल अयोध्या बाबा …