Breaking News

बगहा – हारितालिका तीज आज, पति की लंबी आयु के लिए 24 घंटे निर्जला उपवास पर रहेंगी सुहागिनें


विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
बगहा पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिलाएं आज हारितालिका तीज व्रत करेंगी। इस दौरान 24 घंटे निर्जला उपवास पर रहेंगी। महिलाएं भगवान शिव को डालिया चढ़ाकर विशेष-पूजा अर्चना करेंगी।
पर्व के दिन महिलाएं मिट्टी का शिवलिंग बनाकर उसपर पंचामृत, सुंगधित तेल, गुलाबजल इत्यादि से पूजा कर चंदन का लेप करेंगी। सुहाग की सामग्री के साथ पूजा में अक्षत, फूल, बेलपत्र, धूप, दीप, नैवेद्य, पान, लौंग, इलायची का उपयोग किया जाता है पंडित निपू पाठक ने बताया कि गर्भवती महिलाएं, वृद्ध व रोगियों पर निर्जला उपवास का मान नहीं होगा। शास्त्र के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति पर ही नियम लागू होता है। स्वस्थ महिलाओं को नववस्त्र पहनकर श्रृंगार के साथ पूजा-अर्चना करना चाहिए।
क्यों मनाया जाता है हारितालिका तीज
पंडित निप्पू पाठक ने बताया कि राजा हिमालय की पुत्री पार्वती ने नारद के निर्देश पर मन ही मन शिव को पति मान लिया था। पार्वती ने शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए इसी दिन तीज व्रत किया। उसके फलस्वरूप भगवान शिव, पार्वती को पति रूप में मिले। महादेव ने पार्वती से कहा कि आज से भाद्र शुक्ल पक्ष तृतीय को जो भी सौभाग्यवती स्त्री इसी तरह से पूजा करेंगी वह सदा सुहागन रहेंगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …