Breaking News

गांधी शब्द मे ही पूरा हिंदुस्तान है गांधी जी ने कहा था " मेरी जिंदगी ही आने वाले स्वर्णिम भविष्य के लिये संदेश हैं "

गांधी शब्द मे ही पूरा हिंदुस्तान है गांधी जी ने कहा था ” मेरी जिंदगी ही आने वाले स्वर्णिम भविष्य के लिये संदेश हैं
सही ही कहा था गांधी जी के जीवन को अगर किसी ने सही से पढा है तो वो इंसान कभी नफरत तथा झूठ का सहारा नही लेगा
बहुत भ्रामक प्रचार किया जाता है अगर गांधी चाहते तो भगत सिंह को बचा सकते थे.
गांधी जी की अवधारणा थी ” अगर हम जोश के साथ होश रखेगे तो लडाई निरंतर लड पायेगे अगर किसी मजबूत इंसान को मात देनी है तो समय का इंतजार करना होगा और सबसे बडी बात धैर्य रखना होगा ” बस यही बात उन्होने भगत सिंह को भी कही थी
लेकिन भगत सिंह जी मॉ भारती के साथ हो रहे अपमान को देख नही पा रहे थे उन्होने कहा गांधी जी वो हमारी मॉ के साथ अपमानित कर रहे है और मै कैसे धैर्य रखु.. लेकिन फिर भी महात्मा गांधी ने कई बार अंग्रेजो को फांसी न देने की अपील की लेकिन ना तो अंग्रेज माने और ना भगत सिंह..
…फिर क्या था जब महात्मा गांधी निकले सडकौ पर तो उनसै तरह तरह के सवाल किये जाने लगे कि आप देश के लाल को नही बचा पाये.. ऐसा वैसा बहुत बाते उन्होने धैर्यवान तरीके से सुन कहा ” आप सबकी भावनाओ की कदर करता हु पहले तो मै भगत सिंह की शहादत को शत शत बार प्रणाम करता हु उनकी ये शहादत बेकार नही जायेगी.. मैने बहुत कोशिश की फांसी से रोका जाये लेकिन अंग्रेज तानाशाह पर उतर आये है उनसे लंबी लडाई लडनी होगी अगर इस समय जोश के साथ होश नही रखा गया तो सारे वीर ऐसे ही खत्म हो जायेगे फिर मॉ भारती को आजाद कौन करवायेगा..? ”
इतना कहकर गांधी चल दिये देश मे शोक की लहर थी लेकिन उस फांसी का बदला अंतत 1947 मे लिया गया, मॉ भारती को अंग्रेजो के चंगुल से छुडाकर गांधी ने बताया कि अगर हम अंहिसा तथा धैर्यता से किसी लडाई को लडेगे को निश्चित तौर पर हमे सफलता मिलेगी..
…जरा सोचिये अगर उस समय गांधी कौ भी लटका दिया जाता तो इतनी बडी लडाई कौन लडता..? लोगो को एकजुट कौन करता…? नेतृत्व कौन करता…?
मै ये नही कहता कि ये सिर्फ आजादी गांधी जी के कारण हुई क्योंकि इस देश की आजादी मे हर उस शख्स का हाथ है जो सच्चाई तथा ईमानदारी से वीरो के साथ खड़ा था..
आज भ्रम फैलाया जा रहा है कि गांधी भगत के दुश्मन थे जो सरासर गलत हैं गांधी भगत के कारण ही आज हम आजाद है ये अटल सत्य है

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने अफगानिस्तान में पत्रकार दानिश सिद्दिकी की मौत पर दी श्रद्धांजलि

Ibn news रिपोर्ट लखनऊ सैफ अली पत्रकार न्यूज 24 चैनल को सर्वसम्मति से इंडियन जर्नलिस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *